mobile computing क्या है और इसके लाभ क्या है?

आज हम इस article में पढेंगे – what is mobile computing in hindi (मोबाइल कंप्यूटिंग क्या है?) तथा mobile computing के advantages, characteristics, applications और history क्या है? ये बहुत ही महत्वपूर्ण topic है इसे आप ध्यान से पढ़िए ये आपको आसानी से समझ आ जायेगा तो चलिए शुरू करते है:-

what is mobile computing in hindi (मोबाइल कंप्यूटिंग क्या है?)

mobile computing एक ऐसी तकनीक है जिससे users एक mobile या किसी अन्य wireless device के द्वारा data, voice, तथा video का ट्रांसमिशन कर सकते हैं.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “मोबाइल कंप्यूटिंग एक ऐसी technology है जिसका प्रयोग data को किसी mobile device के द्वारा wireless network में transmit करने के लिए किया जाता है.”

सामान्य रूप से, mobile computing को smartphones में प्रयोग की जाने वाली तकनीक के रूप में देखते है लेकिन यह इससे कही अधिक बड़ा topic है क्योंकि यह smartphones तक ही सिमित नहीं है यह हर उस devices में use होती है जो कि mobility को support करती है जैसे:- laptop, smart watch, tablet आदि.

mobile computing के तीन मुख्य concepts है जिनपे यह आधारित रहता है:-

  1. mobile communication
  2. m.obile hardware
  3. mobile software

1:- mobile communication –

यहाँ मोबाइल कम्युनिकेशन का तात्पर्य एक ऐसे infrastructure से है जो कि wireless device के लिए विश्वसनीय (reliable) तथा बाधा रहित communication प्रदान करे.

इसके अंतर्गत protocols, services, bandwidth तथा portals आते हैं जो कि devices को support करती है.

data format भी इसी के अंदर define किया जाता है, यह सुनिश्चित करता है कि दूसरे systems के साथ collision ना हो.

mobile communication में radio wave infrastructure का प्रयोग किया जाता है जिसमें signals को हवा (air) में भेजा जाता है (अर्थात् signals की sending तथा receive हवा के माध्यम से होती है.)

2:- mobile hardware –

mobile hardware का तात्पर्य उन devices या mobile devices से जो कि mobility की service को receive या access कर सकते हैं. इसके अंदर laptops, smartphones, tablet PC, smart watch तथा अन्य personal digital assistants (PDA) आते है.

इन डिवाइसों के अंदर एक receptor लगा होता है जो कि signals को sense तथा receive करने के लिए डिजाईन किया होता है. तथा ये डिवाइस full duplex पर कार्य करती है अर्थात् ये एक ही समय पर signals को send भी कर सकती है तथा receive भी कर सकती है.

मोबाइल हार्डवेयर, वायरलेस नेटवर्क पर कार्य करता है.

3:- mobile software –

मोबाइल सॉफ्टवेयर एक program होता है जो कि मोबाइल हार्डवेयर  पर run होता है. इसे मोबाइल का operating system भी कह सकते है.

यह डिवाइस के अंदर सभी कार्यों के लिए जिम्मेदार रहता है. इसे डिवाइस का engine भी कहते है.

ये mobile applications के सभी विशेषताओं तथा जरूरतों को देखता है. ये camera, music player, cellular connectivity, WI-FI, Bluetooth, voice recorder, speech recognition, तथा video player आदि feature प्रदान करता है.

principles (characteristics) of mobile computing in hindi

इसके सिद्धांत निम्नलिखित हैं:-

1:- portability – इसमें devices को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते है. और wireless network में कहीं भी operate कर सकते हैं.

2:- connectivity – यह एक ability है जिसके द्वारा devices हमेशा नेटवर्क के साथ connect रहती है इसमें down time / lag time बहुत ही कम होता है, अगर हम डिवाइसों को दूसरी जगह पर ले भी जा रहें हो तो भी यह नेटवर्क के साथ connect रहती है.

3:- social interactivity – इसका मतलब है कि एक डिवाइस दूसरे डिवाइस से communication करने के लिए connect रहती है.

4:- individuality – जब कोई एक मोबाइल डिवाइस नेटवर्क से connect होती है तो उसे individual कहते है और यह डिवाइस अपनी जरूरत के लिए नेटवर्क को access कर सकती है.

mobile computing

advantage of mobile computing in hindi (मोबाइल कंप्यूटिंग के लाभ)

इसके लाभ नीचे दिए गये हैं:-

1:- location flexibility – इसके द्वारा users कहीं से भी और कितनी दूरी से भी कार्य कर सकते हैं. location flexibility का मतलब है कि users किसी भी location से work कर सकता है. हम एक mobile device में एक समय में कई सारें tasks को पूरा कर सकते हैं.

2:- saves time – यह समय की बचत करता है जब भी हम कही travel करते है जैसे कि घर से office या कही और तो, हम travel करते वक्त भी अपने कार्यों को मोबाइल डिवाइस के द्वारा पूरा कर सकते है. जिससे travel में लगने वाले समय का भी उपयोग कर सकते हैं.

3:- enhanced productivity – यह productivity को बढाता है users अपनी मनचाही जगह से इसका प्रयोग कर सकते है तथा companies में client तथा कंपनी के कर्मचारी मोबाइल का प्रयोग करते है जिससे वे कार्य जल्दी खत्म कर लेते है जिससे उनकी productivity बढती है.

4:- entertainment – mobile devices का प्रयोग मनोरंजन के लिए किया जा सकता है. हम इसमें कोई भी movie, game खेल सकते है तथा social sites आदि चलाकर अपना मनोरंजन करते है.

आजकल वैसे भी इन्टरनेट की high speed होती है इसमें कोई भी high quality videos तथा educational material देखा जा सकता है.

भारत में जब से JIO आया है तब से ज्यादतर लोग entertainment के लिए ही प्रयोग करते हैं.

5:- Ease of Research – इसके द्वारा हम कोई भी research आसानी से कर सकते है. पहले जब मोबाइल कंप्यूटिंग नहीं थी तब लोगों को research करने के लिए उस field में जाना पड़ता था परन्तु अब हम इन्टरनेट के द्वारा google या अन्य sites में search करके data को collect कर सकते हैं.

6:- cloud computing –

यह एक सर्विस है इसके द्वारा हम अपने data को online servers (जिन्हें cloud कहते है) में save कर सकते हैं और जब भी हमारे पास इन्टरनेट कनेक्शन होता है हम उस data को access कर सकते है.

7:- social engagement – हम facebook, twitter, whatsapp आदि के द्वारा लोगों से जुड़ सकते है.

disadvantage of mobile computing in hindi

हमने mobile computing के फायदे तो पढ़ लिए पर अब इसके नुकसान पढने भी जरुरी है जो कि निम्नलिखित है;-

1:- security (सुरक्षा)- इसका मुख्य नुकसान इसकी security है क्योंकि मोबाइल डिवाइसों को hack किया जा सकता है और इनमें स्टोर महत्वपूर्ण और संवेदनशील सूचना को चुराया जा सकता है.

अगर हम किसी दूसरे का wi-fi प्रयोग करते है तो वह हमारे phone को easily हैक कर सकता है.

2:- distractions – इन डिवाइसों के द्वारा एक तरफ तो productivity बढती है परन्तु दूसरी तरफ यह distraction का कारण भी बनती है. users अपने काम के समय भी इसका इस्तेमाल फ़ालतू की चीजों को देखने में लगा देते हैं.

गाड़ी चलाते वक्त phone में बात करने से कई accidents हो चुके हैं.

3:- power consumption – मोबाइल डिवाइसों में लगी बैटरी की क्षमता बहुत ही कम होती है और ये batteries थोड़ी ही देर तक टिक पाती है. अगर आप कहीं ऐसी जगह में फंस जाए जहाँ बिजली नहीं है और आपकी battery खत्म हो गयी हो तो. (क्योंकि इनकी battery ज्यादा से ज्यादा 1 या 2 दिन तक ही टिक पाती है और इन्हें दूबारा charge करना पड़ता है.)

4:- quality of connectivity – आपने देखा होगा कि कभी कभी आपके phone में 4G नेटवर्क full आ रहे होते है परन्तु इन्टरनेट की speed बहुत ही कम होती है. तो यह इसका एक drawback है. 4g नेटवर्क में 2g की speed भी नहीं मिलती.

5:- cost – नयी technology तथा devices की कीमत महंगी होती है जिनको खरीद पाना थोडा मुश्किल हो जाता है.

6:- mobile devices की display स्क्रीन बहुत छोटी होती है.

7:- हम phones को अपने साथ ले जाते है तो चोरी होने का खतरा बना रहता है जिससे आपके phone का कोई दुरूपयोग कर सकता है.

applications of mobile computing in hindi

आजकल mobile computing का प्रयोग वैसे तो सभी जगहों पर किया जाता है फिर भी हम नीचे कुछ महत्वपूर्ण areas के बारें में बता रहे हैं जहाँ इसका प्रयोग किया जाता है.

  • emergency services (आपातकालीन सेवाओं) में इसका प्रयोग किया जाता है जैसे- ambulance को call करना आदि.
  • stock broker (दलाल) के द्वारा इसका प्रयोग stock की जानकारी प्रदान के लिए किया जाता है.
  • vehicles में
  • estate agents के लिए
  • courts (अदालतों में)
  • कंपनियों में
  • credit card को verify करने के लिए
  • e mail भेजने के लिए
  • ola uber, ऑनलाइन hotel, flight तथा अन्य सेवाओं को ऑनलाइन book करने के लिए.

evolution of mobile computing

mobile computing का idea 1990 के दशक से शुरू हुआ था और उसके बाद से अब तक इसमें बहुत बदलाव आ चूका है.

क्या आपको पता है कि पहला portable laptop कौन सा था, अगर नहीं तो बताते है – पहले portable लैपटॉप का नाम Osborne था. यह 10.6 kg का था. और इसकी screen 5 इंच की थी. इसमें दो floppy disk drives तथा एक keyboard लगा होता था.

और आजकल के laptop में 8GB की RAM, 14 इंच की display screen, तथा intel core i7 processor होता है एवं weight 1.5 kg तक होता है.

आजकल हम घर बैठे सब कुछ काम कर सकते है. shopping, gaming, entertainment सब कुछ हमारे हाथों में होता है. पहले हमें game खेलने के लिए play-station, internet चलाने के लिए cyber cafe जाना पड़ता था.

नेटवर्क 2G, 2.5G, 3G, 4G और अब कुछ देशों में 5G आ चूका है तो हम कह सकते है कि mobile computing का evolution बहुत तेज गति से हुआ है और भविष्य में भी नयी technology देखने को मिलेगी.

निवेदन:- आपको mobile computing in hindi की यह पोस्ट कैसी लगी मुझे comment के द्वारा बताइए तथा इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें. धन्यवाद.

Leave a Comment