What is EDGE in mobile computing in hindi

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप? आज मैं आपको इस post में बताने में जा रहा हूँ कि what is EDGE in hindi (एज क्या है?) तथा इसके architecture के बारें में बताऊंगा हम इसके advantages और disadvantages के बारें में जानेंगे. यह mobile computing का important topic है तो चलिए शुरू करते हैं:-

what is EDGE in hindi (एज क्या है?)

EDGE का पूरा नाम enhanced data rates for GSM architecture है. इसे enhanced GPRS (EGPRS) या IMT single carrier (IMT-SC) भी कहते हैं.

यह एक high speed वायरलेस डेटा सर्विस है जो कि सभी GSM channels में 384 kbps तक speed प्रदान करती है. इस speed से mobile phones या कंप्यूटर users मल्टीमीडिया तथा अन्य broadband applications को चला सकते हैं. एवम् send तथा recieve कर सकते है.
जैसे:- हम इसके द्वारा audio, video, को stream कर सकते हैं. आदि.

इसे 2001 में विकसित किया गया था और सबसे पहले united states में implement किया गया था.

EDGE पहले प्रयोग किये जाने वाले GPRS से तीन गुना ज्यादा speed देता है. इसे pre-3G technology भी कहा जाता है क्योंकि यह 3G की जरूरतों को पूरा करता है परन्तु इसे 2.75G में classify किया गया है.

edge
figure source

GSM technology in hindi

EDGE जो है वह GSM standards पर बना हुआ है इमसें भी GSM की तरह समान time-division multiple access (TDMA) फ्रेम स्ट्रक्चर तथा cell arrangements का प्रयोग किया गया है. एवं इसमें किसी भी प्रकार के hardware तथा software को बदलने की जरूरत नही पङती है.

edge transceiver यूनिटों को bare station में install किया जाता है जिससे कि उस station के coverage area को access मिल सके !

GSM में GSMK (gaussian minimum-shift keying) modulation का प्रयोग किया जाता है परन्तु यह ज्यादा speed नही दे पाता इसलिए edge में 8PSK  modulation का प्रयोग किया जाता है. 8PSK से उच्च data rates को प्राप्त किया जा सकता है

इसे भी पढ़े:-modulation किसे कहते है तथा इसकी जरूरत क्यों होती हैं?

advantage and disadvantages of edge in hindi (एज के फायदे तथा नुकसान)

advantage:-

इसके लाभ निम्नलिखित है:-

1:- speed (गति) – इसका जो मुख्य लाभ है वह इसकी speed है क्योंकि यह 384 kbps तक की speed को support करता है. यह GPRS से तीन गुना ज्यादा स्पीड देता है. जिससे हम mobile phones तथा computer में applications को चला सकते है.

इससे हम internet surfing, video surfing, तथा downloading कर सकते हैं.

EDGE में हम 40 kb की text file को 2 second में transfer कर सकते है जबकि GPRS में हम 40 kb की text फाइल को 6 second में ट्रान्सफर कर सकते है.

2:- इसकी service सस्ती होती है.

disadvantage:-

इसका नुकसान यह है कि 3G जो है वह EDGE से तेज होता है. 3G की स्पीड 2.4mbps तक होती है.

निवेदन:- दोस्तों उम्मीद है कि यह post आपके लिए helpful रही होगी अगर रही है तो please इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share करें तथा आपके मन में जो भी सवाल है उन्हें कमेंट करके बताइये. धन्यवाद.

Leave a Comment