Applications of neural networks in hindi

hello दोस्तों इस पोस्ट मे हम application of neural networks in hindi  (न्यूरल नेटवर्क के अनुप्रयोग ) के बारे मैं पढेंगे . जानेंगे कि इसका प्रयोग कहाँ कहाँ किया जाता है . तो चलिए शुरू करते हैं –

इसे पढ़े – neural network क्या है?

neural network applications in hindi (न्यूरल नेटवर्क के अनुप्रयोग)

नीचे आपको कुछ areas दिए गये है जहाँ पर इसका प्रयोग किया जाता है –

1- speech recognition –

मनुष्य आपस मै speech के द्वारा ही ज्यादा interact करते है . speech recognition की बहुत सारी application होती है जैसे – mobile telephony , virtual assistance , video games तथा home automation आदि | इसमें neural networks का बहुत प्रयोग किया जाता है |.

machines के साथ communication करने के लिए हमे मशीनी भाषा की जरुरत होती है जिसे learn  कर पाना बहुत मुश्किल होता है | इसलिए इसका simple solution है कि मनुष्य जिस language मैं बात करता है उसी language को machine मे डाल देना |

इस field मे बहुत सारी success भी मिली है |

2- forecasting –

forecasting का मतलब है पूर्वानुमान लगाना| forecasting की जरुरत business मे decision को लेने के लिए होती है | (जैसे – sales मे , finance मे आदि , )

forecasting की problems बहुत complex होती है क्योंकि stock prices को predict कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है | stock prices को predict करने मैं बहुत सारे factors को देखना पड़ता है |

हम neural networks के द्वारा forecasting को आसानी से कर सकते है. क्योंकि इसमें unseen data को predict करने की ability होती है.

3:- character recognition:-

character recognition के द्वारा हम हाथ से लिखे हुए characters को पहचान सकते है. जिससे हम किसी भी fraud की पहचान कर सकते है.

4:- signature verification application :-

किसी भी person के legal transaction को authenticate तथा authorize करने का सबसे आसान तरीका उसके signature होते है.

इसके लिए हम neural networks का प्रयोग करते है.

5:- human face recognition :-

मनुष्य के face को identify करना bio-metric का एक तरीका होता है. neural network का प्रयोग इसमें भी किया जाता है.

6:- image processing:-

neural networks एक समय में बहुत बड़ी मात्रा के data को process कर सकते है. इसलिए हम इसका प्रयोग बहुत सारीं images को एक साथ compress करने के लिए भी कर सकते है.

7:- medicine में

8:- electronic nose में.

9:- security में

10:- loan applications में.

neural networks applications in hindi
इमेज source

इसे पढ़ें:- neural networks के लाभ क्या है?

निवेदन:- अगर आपको neural networks advantages in hindi की यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ share करें तथा अपने सवाल comment के द्वारा पूछिए. धन्यवाद.

Leave a Comment