Applications of stack in hindi

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको applications of stack in hindi (स्टैक के अनुप्रयोग) के बारें में बताऊंगा. मैंने पहले ही stack के बारें में लिखा हुआ है आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं:-

इसे पढ़ें:- stack क्या है?

applications of stack in data structure in hindi

इसके अनुप्रयोग निम्नलिखित है.

1:- expression evaluation – स्टैक का प्रयोग prefix, postfix, तथा infix expressions को evaluate करने के लिए किया जाता है.

2:- expression conversion:- एक expression को prefix, postfix या infix notation में प्रस्तुत किया जाता है. stack का प्रयोग एक expression के form को दूसरे form में convert करने के लिए किया जाता है.

3:- syntax parsing- बहुत सारें compilers स्टैक का प्रयोग expressions के syntax को parsing करने के लिए करते है.

4:- backtracking – माना कि हमने maze problem को solve करने के लिए एक path (रास्ते) को ढूंडना है. हमने एक path को choose किया और हम उस path में आगे बढ़ गये. बाद में हमको पता चला कि यह path तो गलत है. अब हमें दूसरे नए path में जाने के लिए जहाँ से हमने शुरू किया था वापस वहां जाना पड़ेगा. और यह stack की मदद से कर सकते है. (backtracking का अर्थ है वापस पीछे जाना.)

5:- parenthesis checking– stack का प्रयोग यह check करने के लिए किया जाता है कि parenthesis सही ढंग से open तथा close हुए है या नहीं.

6:- string reversal –

stack का प्रयोग string को reverse करने के लिए किया जाता है. हम string के characters को एक के बाद एक stack में push करते है तथा उसके बाद characters को stack से pop करते है.

7:- function call – stack का प्रयोग active functions तथा subroutines की जानकारी को रखने में किया जाता है.

8:- स्टैक का प्रयोग runtime में local variables को track करने में भी किया जाता है.

9:- text editor में undo करने के लिए इसका use किया जाता है.

10:- memory management में इसका use होता है.

11:- cpu scheduling और disk scheduling में.

12:- graph traversal algorithms में.

13:- simulations में.

निवेदन:- अगर आपको यह post अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें. तथा अगर आपके कोई सवाल है या आपको post के बारें में कुछ कहना है तो comment जरुर करें. धन्यवाद.

Leave a Comment