What is Bitmap in hindi – बिटमैप क्या है?

hi guys! आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि what is bitmap in hindi (  बिटमैप क्या है ) computer graphics का यह महत्वपूर्ण topic है तो चलिए शुरू करते है:-

what is bitmap in hindi (बिटमैप क्या है?)

Bitmap एक image file format है जिसका प्रयोग computer graphics को create तथा store करने के लिए किया जाता है.

एक bitmap जो है वह display space को define करता है तथा यह display space में प्रत्येक pixel या bit के लिए color को भी डिफाइन करता है.

एक bitmap file जो होती है वह एक pattern में small dots को display करती है. जब हम इसे दूर से देखते है तो हमें पूरी image दिखायी देती है.

bitmap को create करने के लिए, एक image को सबसे छोटे units (pixels) में तोडा जाता है तथा उसके बाद प्रत्येक pixel की color information को bits में स्टोर किया जाता है.

बिटमैप image की complexity को हम प्रत्येक dot की color intensity को बदलकर बढ़ा सकते है. या फिर हम image को बनाने में लगी rows तथा columns की संख्या को बढाकर भी इसकी complexity बढ़ा सकते है.

बिटमैप का standard फाइल फॉरमेट .BMP है परन्तु इसके अन्य file formats – .jpg, gif, तथा png आदि है.

bitmap फाइल फॉरमेट का प्रयोग हम Microsoft windows तथा OS/2 में कर सकते है.

बिटमैप images को 4-bit (16 colors), 9-bit (256 colors), 16-bit (65,536 colors), या 24-bit (16.7 million colors) में save कर सकते है.

जब आप किसी bitmap image को zoom करते है तो image धुंधली (blurry) दिखायी देती है क्योंकि इमेज pixel से मिलकर बनी होती है.

bitmap in hindi
image

निवेदन:- अगर आपको यह बिटमैप क्या है की पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने friends के साथ जरुर share करें तथा आपके जो भी सवाल है उन्हें comment के द्वारा बताइए. धन्यवाद.

3 thoughts on “What is Bitmap in hindi – बिटमैप क्या है?”

Leave a Comment