what is blanking in hindi – computer graphics

hello friends! क्या आपको पता है कि what is blanking in hindi (ब्लैंकिंग क्या होती है?) और horizontal retrace तथा vertical retrace ब्लैंकिंग क्या होता है? आज मैं आपको इसके बारें में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते है:-

blanking in hindi (ब्लैंकिंग क्या है?)

प्रत्येक समय electron beam जो है वह WRITE mode में left से right की तरफ image को scan करता है. हालाँकि प्रत्येक line के end में इलेक्ट्रॉन बीम turn off (blanked) हो जाती है. और CRT के left hand side में वापस चली जाती है. जब यह वापस जाती है तो इसे horizontal retrace blanking कहते है.

vertical retrace blanking को vertical blanking interval (VBI) भी कहा जाता है. यह दिए गये frame की last line तथा अगली frame की शुरुआत के मध्य का एक interval होता है.

vertical blanking interval पहले की TV,VGA, तथा DVI में मौजूद रहता था. परन्तु आजकल के equipments में VBI की जरूरत नही पड़ती.

आजकल हम double buffering का प्रयोग करते है. जिससे VBI प्रचलन से बाहर हो गया है. back buffer के प्रयोग के द्वारा हम images में होने वाली झिलमिलाहट से बचा लेते है.

blanking in hindi
इमेज

निवेदन:– मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट अच्छी तथा helpful रही होगी. अगर आपको इस article से related कोई भी सवाल है तो आप कमेंट box में जाकर बता सकते हैं. और इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिये. धन्यवाद.

Leave a Comment