Bus organization of 8085 microprocessor in hindi – माइक्रोप्रोसेसर का बस आर्गेनाईजेशन

hello guys! आज मैं आपको इस article में Bus organization of 8085 microprocessor in Hindi (माइक्रोप्रोसेसर का बस आर्गेनाईजेशन) के बारें में बताऊंगा. इससे पहले microprocessor के और नोट्स भी लिखे हुए हैं आप उन्हें पढ़ सकते है:-

Bus organization of 8085 microprocessor in Hindi

bus जो है वह wires एक का समूह होती है जिसके द्वारा information का transfer होता है. bus के माध्यम से सभी peripheral devices, माइक्रोप्रोसेसर से जुडी होती हैं.

नीचे आपको 8085 microprocessor के bus organization का चित्र दिया गया है:-

bus organization of 8085 microprocessor in hindi
image

माइक्रोप्रोसेसर में तीन तरह की bus होती है:-

  1. Address Bus
  2. Data Bus
  3. Control Bus

Address Bus in Hindi

माइक्रोप्रोसेसर के पास 16 bit की address bus होती है. वह बस जिसके द्वारा memory location के address को ट्रान्सफर किया जाता है. उसे address bus कहते है.

यह केवल address को ट्रान्सफर करता है. यह बस unidirectional होती है क्योंकि इसमें data flow केवल एक दिशा में ही होता है. इसमें data flow, माइक्रोप्रोसेसर से मैमोरी या microprocessor से input/output devices के मध्य होता है.

microprocessor 8085 जो है वह अधिकतम 16-bit address को ट्रान्सफर कर सकता है जिसका मतलब यह है कि यह 65, 536 अलग-अलग memory location को address कर सकता है.

address bus की length यह निर्धारित करती है कि कंप्यूटर सिस्टम कितनी size के memory को address कर सकता है.

एक कंप्यूटर सिस्टम जिसके पास 32-bit की address bus है वह 2^32 memory locations को address कर सकती है. यदि प्रत्येक memory location, एक बाइट (byte) को स्टोर करती है तो जो memory space होगा वह 4 GB का होगा.

Data Bus in Hindi

8085 microprocessor के पास 8-bit की data bus होती है. यह बस केवल data को ही ट्रान्सफर करती है. डाटा बस, bidirectional होती है. अर्थात् इसमें data flow दोनों दिशाओं में होता है. इसमें डाटा फ्लो, microprocessor से memory या peripheral devices के मध्य, और memory या peripheral devices से microprocessor के मध्य होता है.

जब इसमें write operation होता है तो प्रोसेसर data bus में data को रख देता है. और जब read operation होता है तो memory controller विशिष्ट memory block से data को प्राप्त कर लेता है.

data bus की width से यह पता चल जाता है कि bus कितने data को carry कर सकती है. एक 8 bit की data bus, 0 से 255 तक carry कर सकती है. और 16 bit बस 0 से 65535 तक carry कर सकती है.

Control Bus in Hindi

control बस का प्रयोग memory और I/O devices को control signals को भेजने के लिए किया जाता है. इसमें control signals को pulse के रूप में भेजा जाता है.  प्रोसेसर, memory devices या i/o devices के output को enable करने के लिए control signal को control bus में send करता है.

कुछ control signals निम्नलिखित हैं:-

  • memory read
  • I/O read
  • I/O write
  • Opcode fetch.

NOTE:- तो दोस्तों ये थी bus organization of 8085 in hindi की post. मुझे उम्मीद है कि यह आपके लिए helpful रही होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी सवाल है आप उन्हें comment के द्वारा अवश्य बताइए. Thanks.

6 thoughts on “Bus organization of 8085 microprocessor in hindi – माइक्रोप्रोसेसर का बस आर्गेनाईजेशन”

Leave a Comment