What is Subroutine in Hindi – microprocessor 8085

hello friends, आज मैं आपको इस पोस्ट में what is subroutine in 8085 microprocessor in hindi (माइक्रोप्रोसेसर 8085 में सबरूटीन क्या है?) के बारें में बताऊंगा. तो चलिए start करते है:-

what is subroutine in hindi (सबरूटीन क्या है?)

subroutine in hindi microprocessor 8085

कंप्यूटर में, एक subroutine जो है वह program instructions का एक sequence होता है जो कि एक विशिष्ट task को पूरा करता है.

दूसरें शब्दों में कहें तो, “सबरूटीन instructions का एक समूह होता है जिसका बार-बार प्रयोग program के अलग-अलग locations में किया जाता है.”

सबरूटीन का प्रयोग प्रोग्राम के execution के समय में एक से ज्यादा बार और एक से ज्यादा जगहों पर किया जा सकता है.

इसको Call और Return (RET) instructions के द्वारा implement किया जाता है. विभिन्न प्रकार के subroutine instructions निम्नलिखित है:-

  • Unconditional Call instruction
  • Conditional call instruction
  • Unconditional return instruction
  • Conditional return instruction

Unconditional Call instruction

Unconditional call instruction के लिए CALL address एक format है. इस instruction के execute हो जाने के बाद program का control सबरूटीन को ट्रान्सफर हो जाता है. PC (program counter) की वैल्यू memory stack को ट्रान्सफर हो जाती है और SP (stack pointer) की वैल्यू 2 से decrement हो जाती है.

conditional call instruction

इन instructions में, प्रोग्राम का कंट्रोल subroutine को transfer हो जाता है. PC की वैल्यू को stack में PUSH कर दिया जाता है (केवल तभी push किया जाता है जब condition satisfy होती है.)

unconditional return instruction

RET एक ऐसी instruction है जिसका प्रयोग sub-routine के end को mark करने के लिए किया जाता है. इसके पास कोई parameter नहीं होते है. इस instruction के execute हो जाने के बाद प्रोग्राम का कंट्रोल main program को वापस ट्रान्सफर हो जाता है. PC (program counter) की वैल्यू memory stack से वापस ले ली जाती है. और SP (stack pointer) की वैल्यू को 2 से increment कर दिया जाता है.

conditional return instruction

इन instructions के द्वारा प्रोग्राम का कंट्रोल वापस main memory को ट्रान्सफर हो जाता है. और PC की वैल्यू को stack से POP किया जाता है, (केवल तभी pop किया जाता है जब condition संतुष्ट होती है.) return instruction के लिए कोई parameter नही है.

Advantage Of Subroutine in Hindi (सबरूटीन के लाभ)

इसके लाभ निम्नलिखित है:-

  1. यह कठिन programming tasks को आसान steps में तोड़ देता है.
  2. program के अंदर मौजूद duplicate code को कम कर देता है.
  3. इसके द्वारा हम बहुत सारें programs में code को reuse कर सकते हैं.
  4. यह प्रोग्राम की debugging को आसान बना देता है.

नोट:- मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए helpful रही होगी. इस आप अपने दोस्तों के साथ share कीजिये. और आपके microprocessor से related कोई अन्य questions है तो कृपया comment के माध्यम से बताइए, धन्यवाद.

3 thoughts on “What is Subroutine in Hindi – microprocessor 8085”

Leave a Comment