इन्टरनेट रिले चैट क्या है? – what is IRC in hindi

Hello दोस्तों! क्या आपको पता है कि what is IRC in hindi (आई आर सी क्या है) तथा इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है? आज मैं इस post में आपको इसके बारें में पूरे detail में बताऊंगा. तो चलिए शुरू करते है:-

IRC क्या है

irc in hindi

IRC का पूरा नाम internet relay chat (इन्टरनेट रिले चैट) है. यह एक application layer प्रोटोकॉल है जिसका प्रयोग इन्टरनेट में text message के रूप में communication करने के लिए किया जाता है. और इसमें messages का ट्रांसमिशन real-time में होता है.

सरल शब्दों में कहें तो “internet relay chat एक service है जिसके द्वारा users एक दूसरे से ऑनलाइन chat कर सकते है.”

इसका निर्माण Jarkko Oikarinen ने 1988 में किया था और यह पहला ऐसा chat system था जिसमें कि दो से ज्यादा लोग एक-साथ chat कर सकते थे.

इन्टरनेट रिले चैट जो है वह client/server networking model पर कार्य करता है. इसमें users को पहले IRC clients को अपने system पर install करना होता है जिससे कि वह IRC server से connect हो सकें. जो सबसे famous IRC clients है वे हैं:- विंडोज के लिए mIRC. तथा OS X के लिए textual आदि.

इन्टरनेट रिले चैट को मुख्य रूप से forums में group communication के लिए बनाया गया था. लेकिन इसका प्रयोग हम private message के द्वारा one-to-one communication के लिए भी कर सकते है. और इसका इस्तेमाल हम file को ट्रान्सफर करने के लिए भी कर सकते हैं.

अगर आप दूसरे IRC users के साथ chat करना या connect होना चाहते है तो आपके पास एक IRC client और internet access होना चाहिए. IRC client एक प्रोग्राम होता है जो कंप्यूटर पर run होता है और IRC server से messages को receive और send करता है. और IRC server की यह जिम्मेदारी होती है कि messages सभी users तक पहुँच जाएँ. इसमें एक समय में कई group discussions हो सकते है इसलिए यह प्रत्येक को एक यूनिक channel प्रदान करता है.

इसके बाद आपको एक username और एक channel को choose करना पड़ता है. आपके username को handle भी कहते हैं. username को आप अपने मुताबिक रख सकते है. इसमें letters और numbers होते हैं परन्तु आप इसमें space को include नही कर सकते. channel जो है वह chat group होता है और यह हमेशा hashtag (#) से शुरू होता है जैसे:- #cricket, #study, #news या #money आदि.

internet relay chat का प्रयोग आज भी बहुत किया जाता है. और इसका client software ज्यादातर सभी प्रमुख operating system को support करता है.

advantage of IRC in hindi

इसके लाभ निम्नलिखित हैं:-

  1. यह एक open source चैट सिस्टम है जिसका प्रयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है. और इसमें अपने server को setup करके जैसे चाहे वैसे use कर सकता है.
  2. इसमें जो channels होते हैं वे बहुत ही flexible और robust होते है जिसके कारण इसमें जो discussion होता है वह real time होता है और बहुत सारें लोग इसमें बिना किसी रुकावट के chat कर सकते हैं.
  3. इसका जो सबसे बड़ा लाभ है वह इसकी privacy है. चूँकि IRC में access levels और कठिन channel modes होते है. जिसके कारण इसकी privacy बहुत ही मजबूत बन जाती है. इसमें किसी भी user को उसके ip address के आधार पर ban किया जा सकता है. इसमें channel को हम secret भी बना सकते है और बिना invitation या secret code के कोई भी व्यक्ति channel में प्रवेश नही कर सकता.
  4. इसके द्वारा हम पूरे विश्व में नए लोगों से मिल सकते है और उनसे communicate कर सकते हैं.

disadvantage of internet relay chat in hindi

इसकी हानियाँ निम्नलिखित है:-

  1. chat में कुछ लोग गलत information और jokes को send करते है जिसके कारण दूसरे users उन्हें सच समझ लेते है.
  2. इसमें चैट के लिए words की length सिमीत होती है.
  3. इसमें discussion को organise और control कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि users कभी कभी off-topic का discussion शुरू कर देते हैं.
  4. चैट में कुछ व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को गालियाँ देते है और चिडाते है जिसके कारण दूसरा व्यक्ति depression में चला जाता है या फिर suicide कर लेता है.
  5. इसकी security बहुत ही कमजोर होती है क्योंकि इसमें encryption तकनीक का प्रयोग नहीं होता है. जिसके कारण हमारा डेटा safe नही होता है.

IRC आज भी बहुत से लोग use करते हैं. लेकिन आजकल social media sites या apps जैसे:- facebook, telegram आदि का प्रयोग ज्यादा किया जाता है.

निवेदन:- अगर आपको यह article अच्छा लगा हो या आपके लिए helpful रहा हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके networking या communication से related कोई और question हो तो आप उसे comment में बताना ना भूलें. मै उसे वेबसाइट में publish करूंगा. धन्यवाद.

Leave a Comment