Advantages and disadvantages of using testing tools in hindi

hello guys! आज मैं आपको इस post में advantage and disadvantage of testing tools in hindi (टेस्टिंग टूल के फायदे और नुकसान) के बारें में पढेंगे. तो चलिए start करते है:-

इसे भी पढ़ें:- टेस्टिंग टूल क्या होते है?

advantage of testing tools in hindi

इसके फायदे बहुत सारें जो कि नीचे दिए गये है:-

  1. Saves Time (समय की बचत)

testing करने में बहुत सारें testers का time बहुत बड़े test scripts को लिखने में चला जाता है. जिससे application को bug और errors free बनाने में बहुत समय नष्ट हो जाता है. जिससे application समय पर deliver नही हो पाता. और किसी भी business के लिए time पर product की delivery करना बहुत important होता है.

testing tools का उपयोग करके हम बहुत सारा समय बचा सकते है.

  1. Early Bug Detection (शुरुआत में bug को detect करना)

अगर हम automated testing tools का प्रयोग करते है तो हम आसानी से bugs को detect कर सकते है जिससे हम शुरुवात में ही कम समय में bugs को find कर सकते है.

  1. Reliable (विश्वसनीय)

ये reliable होते है क्योंकि इंसान (human) से टेस्टिंग के दौरान गलती हो सकती है लेकिन tools बिना किसी error के एक ही operation बार बार कर सकते है.

  1. 24/7 tests

टूल्स के द्वारा हम test को 24/7 कभी भी perform कर सकते है. अगर आपको कोई दूसरा काम है तो आप test को schedule कर सकते है. और वह अपने schedule के अनुसार अपने आप पूरा हो जाएगा. और हम अपना दूसरा कार्य भी कर पायेंगे.

  1. Reusability (पुनप्रयोग)

जब हम tools की मदद से टेस्टिंग करते है तो test scripts को हम भविष्य में प्रयोग करने हेतु save कर सकते है. और जब भी इनकी जरूरत पड़ती है तब इसको reuse कर सकते है.

  1. Distributed test (वितरित परीक्षण)

हम testing tools के द्वारा test scripts को एक से ज्यादा कंप्यूटरों में distribute (बाँट) सकते है. और इनको अलग अलग computers में execute कर सकते है.

  1. Easy reporting

automated testing tools के द्वारा हम आसानी से test scripts को track कर सकते है. और इनकी reports व्यवस्थित होती हैं. जिससे हमें प्रत्येक test script के बारें में पूरी और clear जानकारी प्राप्त होती है.

जो भी schedule test होते है उनकी जानकारी और जो tests हो चुके है उनकी जानकारी भी आसानी से प्राप्त होती है. tests में जो भी bugs आते है उनको कैसे fix किया जाए उसकी information भी प्राप्त होती है.

  1. Testing capabilities (टेस्टिंग क्षमता)

टेस्टिंग टूल्स की क्षमता बहुत ही अधिक होती है. अगर हमने किसी application को test करना है तो tool के द्वारा ही बहुत सारें devices में test कर सकते है.

अगर हमने किसी website को test करना है तो हम बहुत सारें browsers में इसे test कर सकते है.

manually से सब करना बहुत ही मुश्किल है.

  1. improve test (टेस्ट को बेहतर करना)

tools के द्वारा बहुत बड़े code को हम आसानी से टेस्ट कर सकते है. और database, interface एवं web services आदि को better बनाने में मदद मिलती है.

  1. Save money (पैसों की बचत)

जैसा कि मैंने आपको उपर बताया कि tools के द्वारा हम कम समय में testing कर सकते है. और इसके लिए हम ज्यादा लोगों की जरूरत भी नही पड़ती. जिससे हमारा समय और पैसा दोनों बचता है.

  1. Improve accuracy

manual testing में कोई भी tester चाहे वो कितना भी experienced हो गलती कर सकता है. और एक गलती पूरे software को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर हम testing tools का प्रयोग करते है, तो जो accuracy होती है वो काफी बढ़ जाती है. अर्थात् इसमें results accurate आते है.

Disadvantage of testing tools in hindi

इनको प्रयोग करने के बहुत सारें फायदे है परन्तु इनके कुछ हानियाँ भी है जो कि नीचे दी गयी हैं:-

  1. अगर हम tools से unrealistic (अवास्तविक) अपेक्षा रखते है तो यह सबसे बड़ा risk होता है. हमें सबसे पहले यह देखना होता है कि tool क्या कर सकता है. इसलिए हमें tools को यह ध्यान में रखकर use करना चाहिए.
  2. tools का प्रयोग हर कोई team member नही कर सकता क्योंकि उसे use वोही टेस्टर कर सकता है जिसे उसे use करना आता हो.
  3. जब भी कोई tester नये tool का इस्तेमाल करता है तो वह testing में लगने वाले time और effort को miscalculate कर देता है. क्योंकि tool नया है इसलिए उसे समझने में थोडा समय लगता है.
  4. इनका एक नुकसान यह है कि ज्यादतर लोग tools पर ही निर्भर हो जाते है और खुद के intelligence का use नहीं करते. tools केवल software होते है वो केवल एक particular कार्य को कर सकते है वे सब कुछ नही कर सकते. तो हमें tools के साथ साथ अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमें बेहतर परिणाम मिल सकें.
  5. test को maintain करना बहुत costly होता है.
  6. automation test scripts को लिखने के लिए कुशलता की जरूरत होती है.

निवेदन:- आपको यह article कैसा लगा comment के द्वारा बताइए और इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिये. अगर आपके software testing को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है. thanks.

Leave a Comment