UJT (uni junction transistor) क्या है हिंदी में?

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस post में what is UJT in hindi (यु जे टी क्या है?), इसकी संरचना, और कार्यविधि के बारें में पढेंगे. तो चलिए शुरू करते है:-

what is UJT in hindi

UJT का पूरा नाम uni-junction transistor (युनिजंक्शन ट्रांजिस्टर) है. यह एक तीन टर्मिनल वाली अर्धचालक युक्ति होती है. इसमें सिर्फ एक pn जंक्शन होता है इसलिए इसे unijunction transistor कहते हैं.

construction of unijunction transistor (संरचना)

UJT में एक कम डोप किया हुआ n प्रकार के सिलिकॉन की छड का उपयोग किया जाता है. इस छड की एक तरफ ज्यादा डोप किये गये p प्रकार के पदार्थ को प्रसारित(diffuse) किया जाता है.

जो टर्मिनल p प्रकार के क्षेत्र से जुड़ता है उसे emitter टर्मिनल(E) कहा जाता है और जो दो टर्मिनल n प्रकार के क्षेत्र के विपरीत सिरों पर जुड़े रहते हैं उन्हें base1(B1) और base2(B2) कहा जाता है.

ujt in hindi
चित्र

operation of UJT in hindi (कार्यविधि)

जब emitter और base1 के बीच वोल्टेज जीरो होता है तब UJT कोई भी संचालन नही करता और n प्रकार की छड एक प्रतिरोधक की तरह कार्य करती है. परन्तु हम देखते हैं कि एक छोटी लीकेज धारा रिवर्स बायस जंक्शन के कारण प्रवाहित होती है.

जब हम emitter वोल्टेज को धीरे धीरे बढ़ाते हैं तो emitter और base1 के बीच प्रतिरोध घटता है. जब emitter वोल्टेज इतना बढ़ जाता है कि जंक्शन फॉरवर्ड बायस हो जाये तब emitter धारा प्रवाहित होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा डोप किये गये p प्रकार के क्षेत्र के hole n प्रकार के क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं और n प्रकार के क्षेत्र के इलेक्ट्रान के साथ जुड़ जाते हैं. इस प्रकार uni junction transistor का चलन शुरू होता है.

applications of UJT in hindi (अनुप्रयोग)

इसके अनुप्रयोग निम्नलिखित है:-

  1. इसका प्रयोग SCR और TRAIC में triggering डिवाइस की तरह होता है.
  2. युजेटी का प्रयोग relaxation oscillator में non sinusoidal तरंगें उत्पन्न करने के लिए किया जाता है.
  3. इसका उपयोग AC और DC मोटर की गति को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.
  4. UJT का उपयोग saw tooth wave generator और phase control परिपथों में होता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल थोडा भी helpful रहा हो तो इस अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये और आपके इलेक्ट्रॉनिक्स से सम्बन्धित कोई अन्य सवाल है तो आप comment करके बता सकते है. thanks.

3 thoughts on “UJT (uni junction transistor) क्या है हिंदी में?”

Leave a Comment