Scan line polygon fill algorithm क्या है हिंदी में?

hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में हम scan line polygon fill algorithm in hindi (स्कैन लाइन पोलीगोन फिल अल्गोरिथम क्या है?) के बारें में पढेंगे. तो चलिए start करते हैं:-

कंप्यूटर स्क्रीन के चित्रों को polygons के द्वारा draw किया जा सकता है. इन चित्रों में color को fill करने के लिए हमें algorithm की आवश्यकता होती है. इस उद्देश्य के लिए हमारे पास दो algorithms होती है:- boundary fill algorithm और scan line polygon fill algorithm.

boundary fill को बहुत प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है. और इसलिए उसमें बहुत सारीं परेशानियां भी आती है. तो इसकी परेशानियों से बचने के लिए हम scan line polygon fill का प्रयोग करते है.

इसे पढ़ें:- बाउंड्री फिल अल्गोरिथ्म क्या होती है?

Scan line polygon fill algorithm in Hindi

इस algorithm में polygons को horizontal lines (क्षेतिज रेखाओं) या scan lines के द्वारा fill किया जाता है. इस अल्गोरिथम में polygon के किनारों को scanline के द्वारा intersect (अंतविभाजित) कर दिया जाता है और polygon को intersections के pairs के बीच fill कर दिया जाता है.

नीचे कुछ steps दिए गये है जिससे आपको समझ आएगा कि यह कार्य कैसे करता है:-

स्टेप 1:-  सबसे पहले दिए गये polygon का Ymin तथा Ymax को ढूंडा जाता है.

Scan line polygon fill algorithm in Hindi
image source

स्टेप 2:- scanline जो है वह polygon के प्रत्येक किनारों के साथ Ymin से Ymix तक intersect (अंतविभाजित) करती है. इसमें प्रत्येक intersection point का एक नाम दे दिया जाता है जैसा कि उपर दिए गये चित्र दिखाया गया है:- p0, p1, p2, p3.

step 3:- इसके बाद intersection points को X-coordinates के बढ़ते हुए क्रम में sort कर लिया जाता है. जैसे:- (p0, p1), (p1,p2), (p2,p3).

स्टेप 4:- अंत में हम polygons के अंदर स्थित coordinates के सारें pairs को fill कर देते है और अतिरिक्त pairs को ignore कर देते हैं.

निवेदन:- तो मुझे उम्मीद है कि आपको scan line polygon fill algorithm in hindi की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी. इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये और आपके कंप्यूटर ग्राफ़िक्स को लेकर कोई question हो तो उसे कमेंट के द्वारा बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment