माइक्रोफोन क्या है और इसके प्रकार कितने होते है?

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस post में what is microphone in hindi and types (माइक्रोफोन क्या है तथा इसके प्रकार) के बारें में पढेंगे. और इसकी कार्यविधि को भी जानेंगे. तो चलिए शुरू करते है:-

what is Microphone in hindi (माइक्रोफोन क्या है?)

Microphone ऐसी युक्ति होती है जो sound vibration को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल में परिवर्तित करता है. माइक्रोफोन किसी भी ऑडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है.

microphone ध्वनि को विद्युत उर्जा में परिवर्तित करता है जिसे फिर इलेक्ट्रॉनिक एम्पलीफायर और ऑडियो प्रोसेसिंग सिस्टम द्वारा process किया जाता है. माइक्रोफोन बहुत सारे shape और size में आते हैं. अलग अलग तरह के माइक्रोफोन अलग- अलग तकनीक का प्रयोग करते हैं.

types of microphones in hindi (माइक्रोफोन के प्रकार)

यह मुख्यतया तीन प्रकार का होता है:-

  • carbon
  • moving coil
  • cordless

carbon microphone in hindi

carbon microphone इस सिद्धांत पर कार्य करता है कि जब कार्बन granules (कणिकाएं) को compress किया जाता है तो उनका प्रतिरोध घटता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि compress करने से granules एक दुसरे के साथ बेहतर सम्बन्ध में आ जाते हैं.

कार्बन माइक्रोफोन में कार्बन granules होते हैं जो एक छोटे कंटेनर में रहते हैं और वो कंटेनर एक पतली धातु के diaphragm से ढका रहता है.  कार्बन माइक्रोफोन में धारा प्रवाहित करने के लिए एक बैटरी की भी आवश्यकता होती है.

construction (इसकी संरचना)

कार्बन granules दो धातु की प्लेट के बीच बंद रहते हैं. ऊपर वाली प्लेट एक metal piston द्वारा movable metal diaphragm से जुडी होती है. नीचे वाली धातु की प्लेट स्थिर रहती है और diaphragm से insulated रहती है.

बैटरी दो धातु की प्लेट के साथ जुडी रहती है. जब लोड को जोड़ा जाता है तब धारा, कार्बन granules और लोड में से प्रवाहित होती है. माइक्रोफोन की आउटपुट से DC के लक्षण निकालने के लिए आउटपुट को ट्रांसफार्मर द्वारा प्राप्त किया जाता है.

carbon microphone in hindi
चित्र

working (कार्यविधि)

जब कार्बन माइक्रोफोन के diaphragm (डायाफ्राम) पर ध्वनि तरंग आती है तो ये कम्पन करने लगता है, जिससे कार्बन पर varying दबाव पड़ता है. ये varying दबाव प्रतिरोध के बदलने का कारण बनता है और प्रतरोध के बदलने के कारण माइक्रोफोन से प्रवाहित होने वाली धारा परिवर्तित होती है. परिवर्तित होती धारा को ट्रांसफार्मर या संधारित्र से प्रवाहित किया जाता है ताकि ये टेलीफोन में उपयोग किया जा सके.

कार्बन माइक्रोफोन का फ्रीक्वेंसी response एक छोटी सीमा तक ही सीमित है. और यह इलेक्ट्रिकल noise भी उत्पन्न करता है. noise कम करने के लिए इसको हिलाया जा सकता है या इसमें एक छोटी दस्तक दी जा सकती है जिससे कि कार्बन granules हिलें और एक ज्यादा स्थिर धारा उत्पन्न करें.

applications (अनुप्रयोग)

carbon microphone का उपयोग आजकल बहुत कम हो गया है.

1). इसकी सीमित फ्रीक्वेंसी range के कारण ये सिर्फ टेलीफोन में ही उपयोग होता है.

2). कभी कभी इसका उपयोग portable radio communication sets में भी होता है.

advantage (इसके लाभ)

1). इसका आकार बहुत छोटा होता है.

2). ये बहुत सस्ता होता है.

3). इसकी sensitivity बहुत अच्छी होती है.

disadvantage (इसके नुकसान)

1). इसमें बहुत ज्यादा distortion होता है.

2). इसका फ्रीक्वेंसी response सीमित होता है.

Moving Coil Microphone in hindi

moving coil माइक्रोफोन को dynamic माइक्रोफोन भी कहा जाता है. यह एक बहुत ज्यादा उपयोग किया जाने वाला माइक्रोफोन है. इसका उपयोग बहुत जगह किया जाता है.

dynamic या moving coil माइक्रोफोन इस सिद्धांत पर कार्य करता है कि यदि कोई तार किसी चुम्बकीय क्षेत्र में हिलाया जाये तो एक विद्युत धारा उत्पन्न होती है.

construction (संरचना)

किसी moving coil माइक्रोफोन के मुख्य तत्त्व चुबक, diaphragm और coil होते हैं. इसमें स्थायी चुम्बक उपयोग में लाया जाता है. इसमें diaphragm से coil जुडी हुयी रहती है. diaphragm एक गैर चुम्बकीय पदार्थ होता है और इसका भार भी कम होता है. diaphragm और coil को mishandling से बचने के लिए एक सुरक्षा कवच का उपयोग किया जाता है.

working (इसकी कार्यविधि)

जब ध्वनि तरंगें diaphragm पर जाती है तब diaphragm हिलता है जिसके कारण coil चुम्बकीय क्षेत्र में अन्दर बाहर हिलती है. coil की इस गति के कारण flux परिवर्तित होता है, जिस वजह से electromagnetic induction के कारण coil में emf उत्पन्न होता है.

emf की मात्रा flux परिवर्तित होने की दर पर निर्भर करती है जो कि coil की गति के द्वारा परिवर्तित होता है. coil की गति diaphragm में पड़ने वाले ध्वनि तरंग के दबाव के कारण होती है. इस प्रकार यह माइक्रोफोन ज्यादा वोल्टेज उत्पन्न करता है. और जो उत्पन्न वोल्टेज होता है वो ध्वनि के दबाव में परिवर्तन का विश्वसनीय प्रतिकीर्ति होता है.

advantage

1). इसके कार्य करने के लिए किसी बाहरी bias की जरुरत नहीं होती है.

2). ये बहुत सस्ता होता है.

Cordless Microphone in hindi

cordless microphone अथवा वायरलेस माइक्रोफोन एक ऐसा microphone होता है जो किसी sound रिकॉर्डिंग या amplifying युक्ति से किसी केबल या तार द्वारा नहीं जुड़ा रहता है. इसे radio माइक्रोफोन भी कहा जाता है.

इसमें एक बैटरी से संचालित छोटा radio ट्रांसमीटर होता है जो ऑडियो सिग्नल को radio तरंग के द्वारा receiver यूनिट को भेजता है जो कि ऑडियो को recover कर लेता है.

यह माइक्रोफोन दो तरह का होता है. एक प्रकार के माइक्रोफोन में ट्रांसमीटर को माइक्रोफोन body के साथ ही रखा जाता है और दुसरे प्रकार के माइक्रोफोन में ट्रांसमीटर को माइक्रोफोन से अलग रखा जाता है.

वायरलेस माइक्रोफोन में VHF और UHF का उपयोग किया जाता है. इसमें FM modulation का उपयोग किया जाता है परन्तु कुछ में डिजिटल modulation का भी उपयोग होता है.

इसे पढ़ें:- modulation क्या है?

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल helpful रहा हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य शेयर कीजिये और आपके electronics से सम्न्धित कोई question हो तो आप नीचे comment करके पूछ सकते है. thanks.

2 thoughts on “माइक्रोफोन क्या है और इसके प्रकार कितने होते है?”

Leave a Comment