Business Loan क्या है? अपने Business के लिये HDFC Business Loan कैसे प्राप्त करे?

हेलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे Blog पर! जैसा कि आप जानते है कि आज के समय मे किसी भी व्यक्ति को एक Business Build करने के लिए Funds की जरूरत पड़ती है, अब चाहे वो कोई नया Business हो या फिर अपने छोटे Business को Expand करना हो!

वैसे ऐसे कार्यो के लिए , हमारी सरकार भी हर संभव मदद प्रदान कर रही है जैसे कि अभी हाल ही में , देश में छोटे Enterprises को बढ़ावा देने के लिए Government ने कई तरह की Loan Schemes Started की हैं.

जैसे कि Pradhan Mantri Mudra Yojana और इसके अलावा अन्य कई Schemes भी हैं जिनमें आप Small Amount से लेकर बड़े Loan तक ले सकते हैं.

इस समय Central and State Government की Plans के हिसाब से आप अपने कारोबार के लिए 50,000 रुपये से लेकर 10 Lakh रुपये तक का Loan ले सकते हैं.

लेकिन दोस्तों कभी कभी हमे इन Schemes फायदा नही मिल पाता है और तब हम रुख करते है Banks की तरफ!

अगर हम बात करें India में Best Business Loan Providers की तो HDFC Bank और SBI Bank Top पर आते हैं। हमारी इस Post में हम आपको HDFC Business Loan की जानकारी देने जा रहे हैं।

Business Loan क्या है?

यह Reality मे आपकी Business Needs को पूरा करने के लिए लिया जाने वाला Loan है।

Bank आपकी Business Plan के हिसाब से आपको Loan देने का फैसला करते हैं.

अगर Bank को यह लगता है कि आपका Business Plan सही है और उससे होने वाला Profit इतना होगा कि आप अपने Expenditure पूरे करने के बाद तय अवधि में Bank का Loan वापस चुकाने में समर्थ होंगे, तभी Bank आपका Loan मंजूर करता है.

कुछ लोग को लगता है कि Business Loan को प्राप्त करना बहुत ही जटिल होता है, और हर कोई इसे प्राप्त नही कर सकता लेकिन ऐसा कुछ भी नही है।

आखिरकार, हम सभी अपने Business को Successfully Developed करना चाहते हैं फिर भी, सही Time पर Funds प्राप्त करना एक जटिल समस्या है!

ऐसे में एक Business Loan ही आपकी मदद करता है जिससे कि आप अपने हिसाब और जरूरत के अनुसार कार्य कर सके और अपने Business को Expand कर सके।

HDFC Business Loan Ki Jankari

HDFC Business Loan कैसे प्राप्त करें ?

Indian Top Banks की List में शामिल HDFC Bank आपको बहुत ही कम Document और Instant Loan Approval के साथ अपने Customers को Small Business Loan प्रदान करता है।

  • HDFC Bank आपको Attractive Interest Rates के साथ साथ Loan Repayment Flexibility की भी सुविधा प्रदान करता है।
  • इसके लिए Business Loan Apply करने वाला व्यक्ति Online Application Form भर सकता है और Detailed Project Report और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ उसका Print Out लेकर Required Office में जमा कर सकते हैं।
  • ध्यान दे, की किसी भी Financial Institution से अथवा किसी भी Bank से Business Loan लेने से पहले, उस Bank की Terms के बारे में जान लें।
  • HDFC Bank से Business Loan लेने के लिए Application डालें और 48 Hours के अंदर Instant Funds Delivery के माध्यम से 50 Lakh रुपये तक के Fund प्राप्त करें।
  • इस Business Loan के साथ, आप इनके Different बेजोड़ Profit के साथ, Ahassle Free Documentation प्रक्रिया, With Doorstep सेवा का भी लाभ ले सकते हैं।

Business Loan के लिए Required Documents

यदि आप HDFC Bank से Business Loan प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ Important Documents की आवश्यकता पड़ेगी जिनका Description कुछ इस प्रकार है-

  • Identity Certificate – PAN Card Driving License, Voter Id Card, Aadhar Card, Passport
  • आपका Address Proof – Last Light Bill, Phone Bill, Aadhar Card, Property के दस्तावेज Etc.
  • Business Proof – यदि कोई Applicant अपने किसी Business के लिए Apply करना चाहता है तो उसे OwnerShip Proofs Submit करने पड़ते है!
  • Bank Account Statement (ये बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे Banks आपकी Transaction History आंकते है)
  • Passport Size Photo (आमतोर 7 से 8 Photos की जरूरत पड़ती है, हालांकि Exact कुछ न कह सकते!)
  • Last Year Sales Report (अमतौर पर Banks ये तभी मांगते हैं जब उन्हें आपके Business की काबलियत पर शक होता है, क्योंकि वो ये Ensure कर लेना चाहते है कि क्या आप इतनी Sales कर रहे हैं कि Bank को Loss का सामना नही करना पड़ेगा.)

HDFC Bank से Loan लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • आप चाहे कोई भी Loan ले रहे है , सबसे पहले ये देख ले कि उसकी EMI कितनी पड़ रही है। जिससे आपको भविष्य में दिक्कतों का सामना न करना पड़े!
  • Loan के लिए Apply करने के वक्त Processing Fee Structure क्या है और ये कितना Percent है यह जरूर जान ले!
  • आप कभी भी Brokers के चक्कर में न पड़े,यदि Loan लेना हो तो आप सीधे Bank से Contact करे क्योंकि ये लोग सिर्फ आपके Loss ही कराते है Indirectly, इसका कारण यह है की ये बस अपने फायदे का ही सोचते है।
  • आप जिस भी Bank से Loan ले रहे हो, सबसे पहले जान ले कि उनकी Customer Services कैसी है और क्या वो Customer को Satisfy कर पा रहे है। आप चाहे तो ऐसी जानकारियां Facebook, Google और अन्य माध्यमों से जुटा सकते हैं।
  • In Case, अगर आपको खुद के लिए एक छोटी सी Shop Etc खोलनी है तो बेहतर होगा कि आप Personal Loan के लिए ही Apply करें , आप चाहे तो ICICI Personal Loan या HDFC Personal Loan में से किसी एक तो चुन सकते हैं.

Disclaimer

ये HDFC Bank के ऊपर Depend करता है की वो आपके साथ कैसा व्यवहार करते है।

Documentation और Verification, बैंक के आधीन होता है।

Business Loan लेने के इच्छुक Customers को सलाह दी जाती है कि वो किसी भी प्रकार का Decision Declare करने से पहले अपने Financial Consultant से Consult जरूर करले!

हमारे Blog पर दी गयी सभी Informations, HDFC के Portal के अनुसार हैं, आकड़ो में Changes हो सकते है।

आप अपने इच्छा के अनुसार अलग से Research करने के लिए स्वतंत्र है। आपकी किसी भी विपरित परिस्थितियों में Article Writer अथवा हमारे सोते की कोई जिम्मेदारी नही है।

इसे पढ़ें:- capital account किसे कहते है?

Conclusion

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी!

अब आगे आपकी Responsibility बनती है कि आप अपने According, Market की Research करे और होने वाले उतार चढ़ाव को समझकर ही Business Loans का चुनाव करें, जिससे आपको बाद मे Repayment के Time पर कोई दिक्कत न हो!

ऐसी अन्य जानकारियों के लिए हमारे Blog को Subscribe करे और इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य Share करें. और आपके जो भी questions है आप उन्हें comment के द्वारा जरुर बताइए. thanks.

Leave a Comment