साइबर एथिक्स क्या है? – what is Cyber Ethics in Hindi

Hello दोस्तों! आज मैं आपको what is Cyber Ethics in Hindi (साइबर एथिक्स क्या है?) के बारें में विस्तार से बताऊंगा. तथा यह क्यों जरुरी है यह भी पढेंगे तो चलिए शुरू करते हैं:-

Cyber Ethics in Hindi (साइबर एथिक्स क्या है?)

Cyber ethics (साइबर नैतिकता) कंप्यूटर से सम्बन्धित ethics का एक दार्शनिक अध्यन (study) है. यह users के behavior को कवर करता है, तथा कंप्यूटरों को किस काम को करने के लिए program किया गया है और यह किसी समाज या व्यक्ति को कैसे प्रभावित करता है. ये सब इसमें शामिल होता है.

सरल शब्दों में कहें तो, “साइबर एथिक्स का मतलब है इन्टरनेट का प्रयोग जिम्मेदारी से करना.”

वर्षों तक, बहुत सारीं सरकारों ने नियम बनाए हैं, जबकि संगठनों ने cyber ethics की policies को explain किया है।

आजकल इन्टरनेट का प्रयोग बहुत सारें बच्चे करने लग गये है. तो इन बच्चों को इसके खतरों के बारें में बताना पहले से बहुत जरुरी हो गया है. teenagers (किशोरों) से बात करना बहुत कठिन होता है क्योंकि वो किसी का lecture ज्यादा सुनना पसंद नही करते है. उन्हें लगता है कि वे इसे हर तरह से सुलझा लेंगे। यही कारण है कि कम उम्र में उपयुक्त cyber ethics को स्थापित करना महत्वपूर्ण है.

तो चलिए अब देखते है कौन सी बातें है जो हमें ध्यान रखनी चाहिए.

  1. Copyrighting or Downloading

कॉपीराइट और डाउनलोडिंग एक बहुत बड़ा issue है क्योंकि ज्यादातर लोग खासकर बच्चे इसके बारें में नही जानते हैं. लोग किसी भी चीज जो उन्हें चाहिए होती है उसे सर्च करते है और डाउनलोड कर लेते है. वे सोचते है कि ऐसा सभी लोग करते हैं, लेकिन यह गलत है. और दुसरे व्यक्ति की सामान्ग्री को copy करके इन्टरनेट में पब्लिश करना गलत है.

  1. hacking (हैकिंग)

hacking का मतलब है किसी वेबसाइट से बिना अनुमति के किसी private information, या password को चुरा लेना. आजकल hackers की संख्या बहुत बढ़ गयी है, और इन्हें रोकना बहुत जरुरी है. ये वायरस को बनाते है और वेबसाइट या सिस्टम को हैक कर लेते है, तो हमें पता होना चाहिए कि यह बहुत बड़ा crime है. और इससे हमें सावधान रहना चाहिए और बचना चाहिए.

इसे पूरा पढ़ें:- hacking क्या है?

  1. Cyberbullying

Cyberbullying का अर्थ है इन्टरनेट में किसी व्यक्ति को धमकी देना या उसे गाली देना या उससे उपशब्द कहना या उसे परेशान करना.

Cyber bullying किसी भी social media साइट्स जैसे:- फेसबुक, या अन्य प्लेटफार्म जैसे:- youtube में हो सकती है.

इसलिए हमें यह अपने बच्चों को यह बताना चाहिए कि इससे कैसे बचे. क्योंकि यह बहुत dangerous हो सकता है. जब भी किसी के साथ Cyberbullying होती है तो उसे सबसे पहले किसी करीबी को बताना चाहिए और ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए जो Cyberbullying करते हैं.

  1. हमें किसी दुसरे का पासवर्ड use नही करना चाहिए.

इन सब बातों का ध्यान हमें रखना चाहिए जिससे कि इन्टरनेट की दुनिया अच्छी बन सकें. और यहाँ crime कम से कम हों.

निवेदन:- अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य शेयर कीजिये. और आपके जो भी questions है आप उन्हें कमेंट करके बता सकते है.

Leave a Comment