what is Decoder in Hindi – डिकोडर क्या है?

hello दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में what is Decoder in Hindi ( डिकोडर क्या है?) तथा इसके प्रकार के बारें में बताने जा रहा हूँ. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Decoder in Hindi – डिकोडर क्या है?

Decoder एक ऐसा लॉजिक परिपथ है जो उसके इनपुट पर दिए गये संकेतों (signals) के प्रत्येक combination की पहचान कर सकता है. इसमें n-input lines लेने पर 2n output lines होती हैं.

उदाहरण के लिए:- यदि डिकोडर की input में दो बाइनरी लाइनें है तब डिकोडर की output में चार लाइनें होंगी.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “डिकोडर एक circuit होता है जो कि एक code को signals के समूह में बदल देता है.” इसे decoder इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह encoder का उल्टा होता है.

Types of Decoder in Hindi (डिकोडर के प्रकार)

इसके प्रकार निम्नलिखित होते हैं:-

2 to 4 डिकोडर

इसमें दो input lines होती हैं. दो lines से इनपुट सिग्नलों के चार combination बनाये जा सकते हैं – 00, 01, 10, और 11. इसमें से प्रत्येक combination के लिए 4 output lines में से कोई एक लाइन HIGH होती है और बाकी सारीं लाइनें low पर होती है.
उदाहरण के लिए:- यदि इनपुट 112 है तब आउटपुट लाइन ‘3’ लॉजिक ‘1’ पर होती है तथा बची हुई सारीं लाइनें लॉजिक ‘0’ पर होती है. यह क्रिया decoding कहलाती है.

2 to 4 decoder in hindi
image

ऊपर चित्र में आपको 2 to 4 डिकोडर का symbol दिया गया है. इसे 1 out of 4 डिकोडर भी कहते हैं. क्योंकि इसमें चार output lines में से केवल एक लाइन HIGH पर होती है.

4 to 16 डिकोडर

इसमें 4 input lines होती है तथा 16 output lines होती है.

4 to 16 decoder in hindi

ऊपर चित्र में इसका लॉजिक परिपथ दिखाया गया है. जिसमें 4 control input (A, B, C, D) तथा 16 output lines हैं.

इस decoder को कोई data input नहीं दिया जाता है बल्कि इनको input केवल control bits के रूप में (ABCD) दी जाती है. इस डिकोडर में input के किसी एक combination के लिए 16 output lines में से कोई एक लाइन ‘HIGH” पर होती है और बाकी की बची हुई lines ‘LOW’ पर होती हैं. इसलिए इस डिकोडर को 1 of 16 decoder भी कहा जाता है.

BCD to Decimal decoder

BCD to Decimal डिकोडर में 4 input lines और 10 output lines होती हैं. इसे 1 of 10 decoder भी कहते हैं क्योंकि इसकी 10 आउटपुट लाइनों में से केवल 1 ‘HIGH’ पर होती है. और शेष lines ‘LOW’ पर होती हैं.

उदाहरण के लिए:- जब ABCD का मान 0100 है तब केवल आउटपुट लाइन 4 ‘HIGH’ होगी.

BCD to 7 segment decoder

डिजिटल प्रणालियों में 7 segment LED डिस्प्ले का प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाता है. परन्तु इसे प्रयोग करने के लिए BCD data को बदलने की आवश्यकता होती है. इसलिए इस data को बदलने के लिए BCD to 7 segment डिकोडर का प्रयोग किया जाता है.

इस डिकोडर के circuit में 4 input lines होती हैं. जिनके द्वारा BCD इनपुट दी जाती है. डिकोडर में 7 output lines होती है जो 7 segment display को ड्राइव करती है. तथा इसमें डिकोडर की output लाइन को 7 segment display के साथ संयोजित किया जाता है.

इसमें डिकोडर की आउटपुट active LOW या active HIGH कोई भी हो सकती है. 7 सेगमेंट डिस्प्ले भी कॉमन कैथोड या कॉमन एनोड हो सकता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह post हेल्पफुल रही हो तो इसे अपने friends के साथ जरुर share कीजियेगा. और आपके electronics या IT subjects से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो उसे कमेंट के द्वारा बताइए. thanks.

4 thoughts on “what is Decoder in Hindi – डिकोडर क्या है?”

  1. mai ap se ek request krna chahti hu ki digital system subject ka notes ap please provide kr dijiye apne side pe hm students ko problem bahut hoti hai Hindi language ko lekar please

    Reply

Leave a Comment