Digital to Analog Converter in Hindi – D/A Converter 

hello दोस्तों! आज मैं आपको इस post में Digital to Analog Converter in Hindi  (डिजिटल टू एनालॉग कनवर्टर क्या होता है?) के बारें में बताऊंगा. और इसके प्रकार, तथा अनुप्रयोगों के बारें में भी जानेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Digital to Analog Converter in Hindi (D/A Converter) 

D/A Converter एक ऐसा सिस्टम होता है जो digital signal को analog signal में convert करता है. अर्थात् इसके द्वारा डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में बदल दिया जाता है.

D/A Converter को दो प्रकार में वर्गीकृत किया जा सकता है-

Binary weighted D/A Converter

इस परिपथ में धारा को वोल्टेज में परिवर्तित करने के लिए एक inverting summing op-amp का प्रयोग किया जाता है. इसमें आउटपुट वोल्टेज, बाइनरी number input के समानुपाती होती है.

इस D/A Converter में प्रतिरोध के मान बाइनरी weighted होते हैं अर्थात MSB से LSB की ओर जाने पर प्रतिरोध का मान दो गुना होता जाता है. इसलिए हमे जो आउटपुट वोल्टेज प्राप्त होती है वो सारी  bits के बाइनरी weight के तुल्य analog वोल्टेज होती है.

यह converter प्रत्येक 4 bit digital input के तुल्य analog आउटपुट देता है. हम इसी प्रकार ज्यादा bits के digital input के लिए परिपथ बना सकते हैं. अगर हमे एक bit और जोडनी है तो हमे परिपथ में एक और प्रतिरोध लगाना होगा. इस प्रकार हम परिपथ में bits की संख्या बढ़ा सकते हैं.

R-2R ladder D/A Converter

इस converter में प्रतिरोध के केवल दो मान, R और 2R, प्रयोग किये जाते हैं. इस परिपथ में R-2R ladder की आउटपुट को एक summing op-amp को दे दिया जाता है. op-amp धारा को digital input के संगत वोल्टेज में परिवर्तित करता है.

सारे बाइनरी input दो अवस्थाओं, 0 अर्थात ग्राउंड तथा 1 में से किसी एक में हो सकते हैं.

R-2R ladder D/A Converter से digital input 0000 से 1111 तक के तुल्य analog वोल्टेज के मान बाइनरी weighted D/A Converter के अनुसार ही होते हैं.

accuracy– D/A Converter की accuracy संभावित आउटपुट वोल्टेज और वास्तविक आउटपुट वोल्टेज के अंतर की माप होती है.

resolution– D/A Converter का resolution उसकी आउटपुट वोल्टेज में न्यूनतम परिवर्तन है.

Applications of Digital to Analog Converter in Hindi

इसके अनुप्रयोग निम्नलिखित होते हैं:-

1)- D/A Converter का उपयोग ऑडियो amplifier में DC वोल्टेज gain उत्पन्न करने के लिए होता है.

2)- D/A Converter का उपयोग video encoder सिस्टम में होता है.

3)- data acquisition सिस्टम में D/A Converter का उपयोग होता है.

4)- D/A Converter का उपयोग मोटर control में भी होता है.

5)- digital potentiometer में D/A Converter का प्रयोग होता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए इस article से थोड़ी सी भी मदद मिली हो तो, इसे अपने friends के साथ अवश्य शेयर कीजिये. और आपके इलेक्ट्रॉनिक्स या IT subjects को लेकर कोई सवाल है तो आप उसे comment के माध्यम से पूछ सकते है. धन्यवाद.

2 thoughts on “Digital to Analog Converter in Hindi – D/A Converter ”

    • Sir aapne achha explained to Kiya hai…..but Jo word Hindi me hard hote hai….use English me hi rha Dena chahiye tha…..!
      Jaise ki न्यूनतम, मान, परिपथ ese word hard jate hai…..samjane main…..!!!

      Reply

Leave a Comment