Physical file and logical file in Hindi – फिजिकल और लॉजिकल फाइल क्या है

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में Physical file and logical file in Hindi (फिजिकल फाइल और लॉजिकल फाइल क्या होती है?) के बारें में बताऊंगा, और इनके मध्य differences को भी पढेंगे. तो चलिए start करते हैं:-

Physical file and logical file in Hindi

इन दोनों को हम नीचे दी गयी table से आसानी से समझ सकते हैं:-

Physical fileLogical file
physical file (PF) में actual data (वास्तविक डेटा) होता है जो सिस्टम पर store रहता है और इसमें किसी प्रोग्राम से डेटा को कैसे प्रस्तुत किया जाए या प्राप्त किया जाए, इसका विवरण (description) भी होता है।logical files डेटा को contain नहीं करती है. इनमें एक या एक से अधिक physical files में पाए गए records का description (विवरण) होता है। एक LF एक या एक से अधिक physical files का representation होता है।
physical file में केवल एक record format होता है, और एक या एक से अधिक members होते हैं। database files में records को या तो field level description या फिर record level description के द्वारा describe किया जाता है.एक लॉजिकल फाइल में 32 record formats तक हो सकते हैं। वह लॉजिकल फाइल जो एक से ज्यादा formats को contain किये रहती है उसे multi-format logical file कहते है.
यह logical file (LF) के बिना भी मौजूद रहती है.यह PF के बिना मौजूद नहीं रह सकती है.
यदि physical file के लिए एक logical file है, तो PF को तब तक delete जा सकता है जब तक हम LF को delete नहीं कर लेते हैं।यदि physical file के लिए एक logical file है, तो LF को delete किया जा सकता है बिना PF को delete किये.
ऐसे object को बनाने के लिए CRTPF कमांड का उपयोग किया जाता है।ऐसे object को बनाने के लिए CRTLF कमांड का उपयोग किया जाता है।

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट helpful रही हो तो इसे अपने friends के साथ जरुर share कीजिये. और आपके इससे related कोई question हो या कोई सुझाव हो तो कमेंट के द्वारा बता सकते हैं.

Leave a Comment