combinational और sequential circuits के बीच अंतर

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में combinational vs sequential circuits in Hindi अर्थात् संयोजन और अनुक्रमिक सर्किट के बीच अंतर के बारें में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते है.

Difference between combinational and sequential circuits in Hindi

इनके मध्य अंतर को हम नीचे दी गयी table के द्वारा आसानी से समझ सकते हैं:-

अंतर का आधारCOMBINATIONAL CIRCUITSEQUENTIAL CIRCUIT
Outputइसमें output को इनपुट की वर्तमान (present) state के द्वारा खोजा जाता है.इसमें present input और past state output दोनों का उपयोग output की पहचान करने के लिए किया जाता है।
स्टोरेज क्षमताcombinational circuit जो है वह Data को स्टोर नहीं कर सकते हैं. ये किसी भी memory element को contain नहीं करते हैं.sequential circuit बहुत छोटी मात्रा में data को स्टोर कर सकते हैं. इनमें memory element होते हैं जो डेटा को डिजिटल सर्किट में संग्रहीत करते हैं।
feedbackइन्हें किसी भी प्रकार की feedback की आवश्यकता नहीं होती है.इन circuits को memory space में inputs को save करने के लिए output से feedback की आवश्यकता होती है.
Application (अनुप्रयोग)इनका मुख्यतःप्रयोग adder, encoder, multiplexer, decoder, subtractor और etcetera आदि में किया जाता है. तथा इनका प्रयोग boolean algebra एवं arithmetic ऑपरेशनों में किया जाता है.इन circuits का प्रयोग फ्लिप-फ्लॉप तथा latches में किया जाता है. डाटा स्टोरेज के लिए ये बहुत ही उपयोगी होती है इसलिए इन्हें RAM में किया जाता है.
elementary building blocksइस प्रकार के सर्किट्स के elementary building blocks लॉजिक गेट होते हैं.sequential circuits के elementary building blocks फ्लिप-फ्लॉप होते हैं.
clockये सर्किट्स clock पर निर्भर नहीं रहते हैं. इसलिए इनके operations के लिए triggering महत्वपूर्ण नहीं है।इसमें triggering को करने के लिए clock का उपयोग किया जाता है।
Speedइसकी speed (गति) तेज होती है.इसकी speed धीमी होती है.
उदाहरणएनकोडर, डिकोडर, मल्टीप्लेक्सर, डिमल्टीप्लेक्सर आदिफ्लिप फ्लॉप तथा काउंटर आदि.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट useful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिए. जिससे कि उनकी भी help हो जाए. और आपके इलेक्ट्रॉनिक्स या IT से सम्बन्धित कोई सवाल है तो कमेंट के द्वारा बताइए. thanks.

2 thoughts on “combinational और sequential circuits के बीच अंतर”

Leave a Comment