RSVP (Resource Reservation Protocol) in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज इस आर्टिकल में हम What is RSVP in Hindi (आर एस वी पी क्या है?) के बारें में पढेंगे. तथा इसके features (विशेषताएं) को भी जानेंगे. तो चलिए start करते हैं:-

RSVP in Hindi

RSVP का पूरा नाम Resource Reservation Protocol (रिसोर्स रिजर्वेशन प्रोटोकॉल) है. यह एक ट्रांसपोर्ट लेयर प्रोटोकॉल है और इसका प्रयोग computer network में resources को reserve करने के लिए किया जाता है जिससे कि हमें Quality of Service (QoS) प्राप्त हो सके.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “RSVP एक signaling protocol है, जो कि IP को एक flow बनाने में मदद करता है और resource reservation को बनाने में मदद करता है।“

यह एक independent protocol है और इसका उपयोग अन्य विभिन्न models में भी किया जा सकता है।

features (विशेषताएं)

  • RSVP एक receiver oriented signalling protocol है. Receiver जो है वह resource reservation की शुरुआत करता है और इसको maintain करता है।
  • इसका प्रयोग unicasting और multicasting दोनों के लिए किया जाता है.
  • RSVP नेटवर्क में परिवर्तन के लिए dynamic automation adoption को support करता है।
  • यह बहुत सारीं reservation styles प्रदान करता है तथा इसके अलावा यह भविष्य की styles को भी support करता है.
  • RSVP का उपयोग transport traffic और policy control issues को maintain रखने के लिए भी किया जाता है।
  • यह exchange होने वाली सभी information के records को स्टोर किये रहता है.

RSVP Messages

RSVP messages के दो प्रकार होते है जो कि निम्नलिखित हैं:-

1:- Path messages :- receivers जो हैं वे reservation के flow को बनाते है परन्तु वे packets के द्वारा travel किये path को नही जानते. reservation के लिए path की आवश्यकता होती है, इसलिए इस समस्या को हल करने के लिए RSVP में path messages का उपयोग किया जाता है।

एक path message सेन्डर से रिसीवर तक multicasting के द्वारा travel करता है. और path message रिसीवर के लिए जरुरी information को स्टोर किये रहता है.

2:- Reservation messages (Resv) – path message को रिसीव करने के बाद रिसीवर एक Resv message को send करता है. यह Resv message सेन्डर तक travel करता है और routers पर resource reservation करता है.

rsvp in hindi

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने friends के साथ whatsapp या facebook के माध्यम से शेयर कीजिये. और आपके जो भी questions है आप उन्हें कमेंट के द्वारा जरुर बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment