DBMS और File System के बीच अंतर क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको Difference Between DBMS and File System in Hindi (डीबीएमएस और फाइल सिस्टम के बीच अंतर) के बारें में बताऊंगा, तो चलिए start करते हैं:-

Difference Between DBMS and File System in Hindi – डीबीएमएस और फाइल सिस्टम के बीच अंतर

DBMSFile System
DBMS डेटा का एक collection होता है. इसमें users को procedures (प्रक्रियाओं) को लिखने की जरूरत नहीं पड़ती है.फाइल सिस्टम भी data का collection होता है. इसमें users को procedures को लिखने की जरूरत होती है.
यह एक system software है जो डेटाबेस को create तथा manage करता है.यह एक सॉफ्टवेयर है जो कि कंप्यूटर सिस्टम में data files को manage करता है.
DBMS जो है वह data का abstract view प्रदान करता है. जिसके कारण details छुपी रहती है.यह डेटा के representation और डेटा के storage की details प्रदान करता है।
डीबीएमएस एक crash recovery mechanism प्रदान करता है अर्थात् यह यूजर को system failure से बचाता है.इसके पास crash recovery mechanism नहीं होता है. अर्थात् यदि सिस्टम कुछ डेटा store करते समय crash हो जाता है, तो फ़ाइल का data नष्ट हो जाएगा।
इसमें data को update, select और search करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें SQL query का प्रयोग किया जाता है.इसमें store, search, retrieve आदि कार्यों को manually किया जाता है इसलिए इसमें data को manage करना मुश्किल होता है.
यह उच्च data consistency प्रदान करता है. इसके लिए इसमें Normalization का use होता है.इसमें data inconsistency होती है.
d.b.m.s में duplicate data बहुत ही कम होता है अर्थात् इसमें data redundancy बहुत ही कम होती है.फाइल सिस्टम में data redundancy बहुत ही अधिक होती है.
इसमें डेटा ज्यादा secure (सुरक्षित) होता है.इसमें डेटा बहुत कम secure रहता है.
dbms में backup और recovery की प्रक्रिया बहुत कठिन होती है.file system में बैकअप एवं रिकवरी की प्रक्रिया आसान होती है.
यह multiple users के लिए उपयुक्त है.यह single user के लिए उपयुक्त है.
उदाहरण:- MySQL, MSSQL, Oracle, DB2 आदि.example:- NTFS, Ext आदि.

निवेदन:- यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने friends के साथ facebook या whatsapp में share कीजिये. और आपके information technology से related विषयों में कोई question हो तो उसे comment के द्वारा बता सकते है. जय हिन्द.

1 thought on “DBMS और File System के बीच अंतर क्या है?”

Leave a Comment