Heuristic Function in Hindi & its Example

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस article में What is Heuristic Function in Hindi (हयूरिस्टिक फंक्शन क्या है?) के बारें में बताऊंगा, और इसका example भी देखेंगे. यह artificial intelligence का एक important टॉपिक है, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Heuristic Function in Hindi

Heuristic Function एक ऐसा फंक्शन है जो किसी problem की approximate (अनुमानित) cost को calculate करता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “यह एक फंक्शन है जो कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचने की cost (मूल्य) को estimate करता है. (वर्तमान state से goal state तक.)

इसे हम सरल रूप में Heuristic भी कहते है.

इसका उपयोग possibilities के list का सबसे अच्छा विकल्प बनाने के लिये decision process में किया जाता है। इसमें सबसे अच्छी choice उसे माना जाता है जिसमें cost सबसे कम हो.

Heuristic functions का प्रयोग आमतौर पर search algorithms के combination के साथ किया जाता है. इसमें आपने एक शब्द admissible को भी देखा होगा. जिसका मतलब होता है कि हेयुरिस्टिक कभी भी वास्तविक लागत को overestimate नहीं करता है। Admissibility एक महत्वपूर्ण quality होती है और यह कुछ search algorithms के लिए आवश्यक भी है।

उदाहरण के लिए:- Chess में एक हेयुरिस्टिक फंक्शन उन सभी possible moves को बाहर कर देता है या खारिज कर देता है जो कि एक player को worst case या loss की तरफ ले जाते हैं और इन moves को दूबारा से analyze नहीं करता है जब तक कि कोई बेहतर result प्राप्त ना हो जाए.

ऐसा करने से फ़ंक्शन कम समय में अधिक moves को search कर सकता है क्योंकि यह बेकार के moves को देखने में समय बर्बाद नहीं करता है।

Heuristic Function in Hindi
इमेज सोर्स

निवेदन:- अगर आपके लिए heuristic function in hindi की यह पोस्ट थोड़ी सी भी हेल्पफुल रही हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस या अन्य subjects को लेकर कोई भी question हो या कोई सुझाव हो तो comment के द्वारा बता सकते हैं. thanks.

Leave a Comment