राशन कार्ड  पाना अब पहले से आसान

यदि आपने राशन कार्ड खो दिया है और नए के लिए आवेदन करना है, तो आप जानते हैं कि डुप्लिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत अच्छी नहीं है। प्रणाली में अनगिनत बाधाएं हैं। यह पूरी प्रक्रिया को सिर्फ एक औपचारिकता और समय की बर्बादी बनाता है। पर सौभाग्य से अब सिस्टम में काफी बदलाव आया है और अब अब सारी प्रक्रिया कुछ ही मिनटों में निपटा सकते है ।

आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं?

  • वेबसाइट पर लॉग इन् करें
  • प्रपत्र डाउनलोड करें

  • सहायक दस्तावेजों की सूची डाउनलोड करें

  • सभी सहायक दस्तावेजों को इकट्ठा और अपलोड करें

  • आपको डाक से अपना राशन कार्ड प्राप्त होगा

आपको नया राशन कार्ड क्यों बनाना होगा?

एक भारतीय नागरिक के रूप में, आप आमतौर पर अपने माता-पिता या परिवार के राशन कार्ड का हिस्सा होंगे। प्रत्येक परिवार के पास एक राशन कार्ड होना चाहिए। लोग सरकार द्वारा प्रदान किए गए भोजन, अनाज और अन्य उत्पादों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का उपयोग करते हैं। हालाँकि, यदि कोई व्यक्ति अपने माता-पिता के घर से दूसरे घर में जाता है, तो उन्हें अपने परिवार के राशन कार्ड से हटाकर अपने लिए एक नया राशन कार्ड बनाना होगा।
यदि आप अपना नया राशन कार्ड बनाने पर भी पुराने कार्ड से नाम नहीं हटते तो उनका परिवार उनकी ओर से सब्सिडी स्वीकार करता है । यह आम तौर पर तब होता है जब कोई सदस्य काम करने के लिए दूसरे राज्य में जाता है या अगर बेटी की शादी हो जाने पर जब वो अपने पति के घर चली जाती है ।

राशन कार्ड वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड में बदलाव करना अब सहज

अगर आप अपने राशन कार्ड में बदलाव करने की योजना बना रहे हैं तो आप राशन कार्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यदि किसी मौजूदा राशन कार्ड से सदस्यों को जोड़ना या हटाना हैं, तो कार्यालय में जाने के बजाय, इसे ऑनलाइन संभाला जा सकता है।

नए राशन कार्ड के लिए भी आप वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप के पास राशन कार्ड न हो, तो नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है, राशन कार्ड के खो जाने पर भी वेबसाइट के माध्यम से आप नए कार्ड के लिया आवेदन कर सकते है । राशन कार्ड के आवेदन के लिये जो भी दस्तावेज लगते है उनकी सूचि वेबसाइट पर मौजूद होती है ।

यदि प्राप्त किये गए राशन कार्ड में त्रुटियां हैं, तो वे वेबसाइट के माध्यम से परिवर्तन कर सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से ये काफी आसान है, जो अन्यथा काफी मुश्किल हो सकता है ।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय सहायक दस्तावेज फॉर्म के साथ सबमिट करने होते है, उसके बाद सारी प्रक्रिया वेबसाइट द्वारा बैकेंड पर संभाली जाती है ।

Leave a Comment