उद्यमी के प्रकार – Types of Entrepreneur in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में Types of Entrepreneur in Hindi (उद्यमी के प्रकार) के बारें में पूरे detail में बताऊंगा. मैंने इससे पहले भी entrepreneurship से सम्बन्धित और भी पोस्ट लिखे हुए हैं आप उन्हें भी पढ़ सकते है.

Types of Entrepreneur in Hindi 

इसके प्रकार निम्नलिखित हैं:-

1:- Innovative entrepreneur 

वह उद्यमी जो नए product (उत्पाद) को लाता है. उत्पादकता बढ़ाने के लिए नयी विधियों को खोजता है, नये market (बाजार) को खोजता है. उसे innovative entrepreneur कहते है.

यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि ये उद्यमी केवल तब कार्य करते है जब कोई product पहले से ही मौजूद होती है. और उसमें improvement या change करने की आवश्यकता होती है.

सरल शब्दों में कहें तो, “वे उद्यमी जो नए ideas के साथ कार्य करते है उन्हें innovative entrepreneur कहते है.”

2:- Imitative entrepreneur (गुणात्मक उद्यमी)

Imitative entrepreneur  एक ऐसे प्रकार का उद्यमी होता है जो किसी बिज़नस की copy करता है और उसको improve करता है. ये उद्यमी किसी नयी चीज को खोजते नहीं है बल्कि दुसरे के खोजे गये तकनीक और टेक्नोलॉजी को follow करते है.

ये हमेशा किसी विशेष product को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं ताकि बाजार में advantage हासिल किया जा सके।

3:- Fabian entrepreneur

Fabian का अर्थ होता है “अवसर की प्रतीक्षा करने वाला”. इस प्रकार के उद्यमी organization में किए जाने वाले परिवर्तनों के बारे में उलझन में रहते हैं। ये किसी नयी चीज को खोजते नहीं है, बल्कि ये पहले से ही खोजी गयी चीज को analyze करते है और जब वो इसके success rate से संतुष्ट हो जाते है. तब उसको शुरू करते है.

ये तब तक प्रतीक्षा करते है जब तक कि innovation को दूसरों के द्वारा अच्छी तरह टेस्ट नहीं कर लिया जाता.

4:- Drone entrepreneur  (कामचोर उद्यमी)

इस प्रकार के उद्यमी बहुत ही conservative (रुढ़िवादी) सोच के होते है और ये अपने organization में बदलाव लाना नही चाहते है. वे अपने वर्तमान व्यवसाय के तरीके से खुश रहते हैं और अगर वे नुकसान झेल रहे हैं तो भी बदलना नहीं चाहते।

इसे भी पढ़ें:- 1:- उद्यमी क्या है?

2:- उद्यमी की विशेषताएं क्या क्या होती है?

types of entrepreneur in Hindi
image

निवेदन:- मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए helpful होगी. अगर आपके इस पोस्ट से related कोई question है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है. और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. thanks.

2 thoughts on “उद्यमी के प्रकार – Types of Entrepreneur in Hindi”

Leave a Comment