Scope of Entrepreneurship in Hindi – उद्यमिता का स्कोप

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको Scope of Entrepreneurship in Hindi (उद्यमिता का स्कोप) के बारें में बताऊंगा, इससे पहले भी मैंने Entrepreneurship के और भी topics को लिखा हुआ है आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Scope of Entrepreneurship in Hindi (उद्यमिता का स्कोप)

भारत एक बहुत ही young देश है और भारत की अर्थव्यवस्था की गति भी अच्छी है. इस country में अभी 40 करोड़ लोग 35 साल से नीचे के हैं.

उद्यमिता का स्कोप भारत जैसे विकासशील देश में बहुत ही जबरदस्त है. इस देश में बहुत बेरोजगारी है क्योंकि जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है. श्रम ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार, 2015-2016 में रोजगार दर 5% थी, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है।

इसके साथ-साथ युवा पीढ़ी द्वारा Entrepreneurship को कैरियर के रूप में चुनने के पीछे और भी मजबूत कारण होते हैं। जो कि निम्नलिखित हैं:-

  1. लोग महत्वाकांक्षी होते हैं और अपने भविष्य को अपनी इच्छा के अनुसार देखना चाहते है. अर्थात् वो किसी की नौकरी नही करना चाहते.
  2. उद्यमिता में ज्यादा profit होता है. job में एक fix salary मिलती है जबकि इसमें हम बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.
  3. देश बेरोजगारी की समस्या से पीड़ित है और दूसरे career option भी बहुत कम है.
  4. लोग उद्यमिता को बड़े level पर पहुँचाना चाहते हैं.
  5. सरकार entrepreneurship को बढ़ावा दे रही है जैसे:- make in India स्कीम.

Entrepreneurship रोजगार प्रदान करता है और लोगों की कमाई का एक अच्छा source होता है. जो छोटे उद्यमी होते है वे किसी देश की economy में बहुत मदद करते हैं. भारत की सरकार भी entrepreneurs के लिए बहुत सारे programs करती है और उन्हें financially भी सपोर्ट करती है जैसे सरकार आजकल बहुत सारें loans देती है.

भारत सरकार, राज्य सरकार और विभिन्न देश भी बहुत सारीं योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से उद्यमिता को सपोर्ट कर रहे हैं। आजकल हर colleges और schools में उद्यमिता के बारें में पढाया जाता है.

इस प्रकार, देश में उद्यमिता के विकास का बहुत बड़ा आंदोलन शुरू हो गया है और निकट भविष्य में बहुत तेज गति हासिल करने की उम्मीद है।

निवेदन:- अगर आपके लिए Scope of Entrepreneurship in Hindi की यह post helpful रही हो तो इसे अपने friends के साथ जरुर share कीजिये और आपके जो भी questions है आप उन्हें कमेंट में बता सकते हैं. thanks.

Leave a Comment