Distributed File System in Hindi – डिस्ट्रिब्यूटेड फाइल सिस्टम क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में Distributed File System in Hindi (डिस्ट्रिब्यूटेड फाइल सिस्टम क्या है?) के बारें में बताऊंगा और इसके benefits को भी जानेंगे तो चलिए start करते हैं:-

Distributed File System (DFS) in Hindi

Distributed file system (DFS) क्लाइंट / सर्वर आर्किटेक्चर में आधारित फाइलों को स्टोर करने और एक्सेस करने की एक विधि है।
दूसरे शब्दों में कहें तो, “एक distributed file system क्लाइंट-सर्वर पर आधारित application है जो clients को server पर स्टोर हुए data को access और process करने की अनुमति देता है.”

जब कोई user सर्वर पर किसी फ़ाइल को access करता है, तो सर्वर user को फ़ाइल की एक copy भेजता है, data के प्रोसेस होने तक यह file यूजर के computer पर cache हो जाती है और उसके बाद वह वापस server पर आ जाती है.

एक ऑपरेटिंग सिस्टम hierarchical file management system में फ़ाइलों को व्यवस्थित करता है, इसी प्रकार distributed system फाइलों को track करने के लिए एक uniform naming convention और एक mapping scheme का उपयोग करता है.

जब भी कभी क्लाइंट की डिवाइस server से file को retrieve करती है तो यह file एक सामान्य file की तरह ही दिखाई देती है, और इस file में user उसी तरह कार्य कर सकता है जैसे कि वह computer पर ही स्टोर की गयी हो। जब user फ़ाइल के साथ काम करना समाप्त कर लेता है, तो इसे सर्वर पर वापस return कर दिया जाता है.

distributed file system का फायदा यह है कि हम इससे आसानी से documents को बहुत सारें clients को distribute कर सकते हैं और ये centralized file system प्रदान करती है जिससे client device को files को स्टोर करने के लिए अपने resources को use करने की जरूरत नही पड़ती.

डिस्ट्रिब्यूटेड फाइल सिस्टम के examples:- Sun Microsystems’ Network File System (NFS), Hadoop, Novell NetWare, Microsoft का Distributed File System, और IBM/Transarc’s DFS आदि.

चूँकि एक समय में एक से ज्यादा client डाटा को access कर सकते है इसलिए सर्वर को ऐसे mechanism की आवश्यकता होती है जिससे कि user को हमेशा data का current version प्राप्त हो और data में कोई conflicts (टकराव) ना हो. इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए डिस्ट्रिब्यूटेड फाइल सिस्टम file या database replication का प्रयोग करता है.

Advantage of Distributed File System in Hindi – डिस्ट्रिब्यूटेड फाइल सिस्टम के लाभ

इसके लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • इसमें हम बहुत सारें users के साथ फाइल share कर सकते हैं.
  • यह secure होता है.
  • चूँकि यह database replication का प्रयोग करता है जिसके कारण इसमें fault tolerance को प्राप्त किया जा सकता है.
  • इसमें file availability, access time और network efficiency बेहतर होती है.
  • यह scalability और interoperablity को increase करता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट helpful रही हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions है. आप उन्हें कमेंट के द्वारा बता सकते हैं. धन्यवाद

Leave a Comment