Big Data Applications in Hindi – बिग डेटा के अनुप्रयोग

Hello दोस्तों! आज हम इस article में Big Data Applications in Hindi (बिग डेटा के अनुप्रयोग) के बारें में पढेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Big Data Applications in Hindi

Big data applications का मुख्य मकसद बड़ी मात्रा में data को analyze करके business के लिए बेहतर निर्णय लेना है. बिग डाटा का प्रयोग बहुत सारें क्षेत्रों में किया जाता है इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:-

Healthcare (स्वास्थ्य के क्षेत्र में) –

healthcare एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें बहुत सारा डाटा generate होता है. पहले इस data का इस्तेमाल नहीं हो पाता था. लेकिन अब वो दिन चले गये जब स्वास्थ चिकित्सक इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते थे.

Ebola को detect करने के लिए, कैंसर को सही करने के लिए और बहुत कुछ करने के लिए big data का ही प्रयोग किया गया है. और आने वाले समय में corona virus की vaccine बनाने के लिए भी इसी का इस्तेमाल किया जाएगा.

Big data चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत कुछ प्राप्त किया है और शोधकर्ताओं ने इसके माध्यम से कुछ जीवन रक्षक परिणामों को देखा है।

big data और analytics के द्वारा शोधकर्ता व्यक्तिगत दवाएं भी बना रहे है और डेटा विश्लेषक (data analysts) अधिक से अधिक प्रभावी उपचार विकसित करने के लिए इस डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

government (सरकार में) –

बिग डेटा एनालिटिक्स सरकारी क्षेत्र में बहुत उपयोगी साबित हुआ है। 2012 में Barack Obama के re-election में इसका बहुत बड़ा योगदान था. और 2019 के BJP के लिए भी यह बहुत उपयोगी रहा.

भारत की सरकार बहुत सारें techniques का प्रयोग करती है यह पता करने के लिए मतदाता सरकार के कार्यों के बारें में क्या राय रखते हैं और इसके साथ साथ नीतियों को बेहतर करने के लिए भी big data का प्रयोग करती है.

Social media में –

social media का डाटा बहुत ही ज्यादा होता है. और इसको analyze करके कोई भी company सफल हो सकती हैं. इससे हम user के स्वभाव के बारें में जान सकते है और यह भी जान सकते हैं कि आजकल market में कौन सा product चल रहा है और आने वाले time में किस product की demand होने वाली है.

सोशल मीडिया हमें महत्वपूर्ण real time जानकारी प्रदान कर सकता है और market trends को भी बता सकता है.

इन जानकारियों की मदद से, कंपनियां अपने price को, promotion को और campaign को इसके अनुसार बदल सकती है और social media के data के द्वारा consumer की मानसिकता को जान करके बेहतर निर्णय लिए जा सकते हैं.

call center में –

call center में इसका उपयोग customer और staff के behavior patterns को identify करने तथा हो चुकी problems को जानने के लिए किया जाता है. इसके साथ इसका प्रयोग call content को capture और process करने के लिए भी किया जाता है.

cyber security और intelligence में  –

अमेरिका में बड़े data sets को analyze करके computer network की security को बेहतर बनाया जा रहा है. इसके लिए सुरक्षा एजेंसी social media और satellite के data को इक्कठा करती है और उसे analyze करती है.

crime को predict करने और उसे prevent करने में –

police department  बिग डाटा का प्रयोग करके मुजरिम के behavior को समझ कर, crime patterns को identify करके crime को होने से रोक सकती है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी रही हो तो इसे अपने classmates के साथ भी अवश्य share कीजिये और आपके जो भी questions है उन्हें comment के द्वारा बताइए.

Leave a Comment