Importance of Big Data in Hindi – बिग डेटा का महत्व

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Importance of Big Data in Hindi (बिग डेटा केमहत्व) के बारें में पढेंगे, तो चलिए start करते हैं:-

Importance of Big Data in Hindi

Big Data की importance इस बात पर निर्भर नही करती है कि किसी company के पास कितना data है, बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि company इस data को कैसे उपयोग करती है. प्रत्येक company अपने data को अलगअलग तरीके से use करती है. जितना वो बेहतर ढंग से इस data को use करेंगे उतना ही कंपनी grow करेगी.

इसकी importance निम्नलिखित हैं:-

1:- cost saving (पैसे की बचत) – big data के कुछ tools जैसे कि – Hadoop, और cloud-based analytics किसी company की cost को कम करते है और ये tools बिज़नस करने के अधिक कुशल (efficient) तरीकों को identify करने में भी मदद करते हैं।

2:- time reduction (time को कम करना) – इसके tools की speed बहुत ही तेज होती है और यह आसानी से data के नए sources को identify कर लेते हैं जिससे business में यह data को बहुत जल्दी analyze करने में मदद करते हैं और learning के आधार पर बहुत ही तेज decisions लेते है.

3:- market condition को समझना

big data को analyze करके आप market की condition को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं. उदाहरण के लिए:- customer के purchasing behavior को analyze करके, यह पता करके कि सबसे ज्यादा कौन सा product बिक रहा है और फिर उसी हिसाब से नए product को launch करके.

इस प्रकार कोई भी business अपने competitors (प्रतिद्वंद्वी) से हमेशा आगे रहता है.

4:- online reputation को नियंत्रित करना – big data tools भावनाओं को भी analyze कर सकते हैं. इससे आप यह जान सकते है कि customer आपके company या product के बारें में क्या feedback दे रहा है. अगर आप अपने business की online reputation को बेहतर बनाना चाहते है तो आप big data tools के द्वारा बना सकते हैं.

5:- Customer Acquisition और Retention को बढ़ाने के लिए हम big data analytics का प्रयोग कर सकते हैं.

6:- बिग डेटा का एक और बड़ा फायदा यह है कि इससे कंपनियां नए innovation करती है  तथा अपने product को दुबारा से develop कर सकती है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल useful रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी सवाल है उन्हें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. thanks.

Leave a Comment