Greedy Algorithm in Hindi – ग्रीडी अल्गोरिथ्म क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Greedy Algorithm in Hindi (ग्रीडी अल्गोरिथ्म क्या है?) के बारें में पढेंगे, और components को भी देखेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Greedy Algorithm in Hindi 

सभी algorithm approaches में से सबसे सरल और सीधी एप्रोच greedy algorithm है. इस approach में, भविष्य की चिंता किये बिना वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के आधार पर निर्णय लिया जाता है.

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, यह एक सरल तरीका है जो हर step पर सबसे अच्छा solution खोजने की कोशिश करता है। इसमें पहले step को इस प्रकार चुना जाता है कि वह तुरंत benefit (लाभ) देता है.

यह approach पिछले चुने गये solution को दुबारा से नही देखती है. इस approach को मुख्य रूप से optimization problems को solve करने के लिए किया जाता है. Greedy algorithm को implement करना बहुत ही आसान है और बहुत सारें मामलों में यह efficient भी होती है.

इसलिए, हम कह सकते हैं कि greedy algorithm एक algorithmic paradigm है जो कि अनुमान पर आधारित है. यह global optimal solution खोजने की आशा के साथ प्रत्येक step में local optimal choice को follow करता है।

कई problems में यह optimal solution प्रदान नहीं करता है परन्तु यह एक उचित समय में optimal (श्रेष्ठ) के लगभग आसपास का solution दे देता है.

Components of Greedy Algorithm in Hindi

greedy algorithms के निम्नलिखित 5 components होते हैं:-

  • Candidate Set – इस set के द्वारा solution को create किया जाता है.
  • Selection Function – इसका प्रयोग solution में सबसे best candidate को add करने के लिए किया जाता है.
  • feasibility function – इसका प्रयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या candidate को solution में योगदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • objective function – इसका प्रयोग solution या partial solution को एक value देने के लिए किया जाता है.
  • solution function – इसका प्रयोग यह indicate करने के लिए किया जाता है कि क्या पूरे solution को प्राप्त किया जा चूका है.

इसके अनुप्रयोग (applications) –

इसका प्रयोग बहुत सारीं problems को solve करने के लिए किया जाता है. जैसे कि –

  • इसका प्रयोग Dijkstra’s algorithm का use करके दो vertices के बीच shortest path खोजने के लिए किया जाता है.
  • इस का प्रयोग Prim’s /Kruskal’s algorithm का use करके graph में minimal spanning tree खोजने के लिए किया जाता है.

Greedy Algorithm Disadvantage in Hindi

कई problems में, greedy algorithm एक optimal solution खोजने में विफल रहता है, इसके अलावा यह सबसे ख़राब solution को produce भी कर सकता है। Travelling Salesman और Knapsack जैसी problems को इस approach का उपयोग करके solve नहीं किया जा सकता है।

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट helpful लगी हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी questions हैं आप उन्हें कमेंट करके बता सकते हैं. thanks.

1 thought on “Greedy Algorithm in Hindi – ग्रीडी अल्गोरिथ्म क्या है?”

Leave a Comment