Backdoor Attack in Hindi – बैकडोर अटैक क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस post में Backdoor Attack in Hindi (बैकडोर अटैक क्या है?) के बारें में पढेंगे और इससे बचने के तरीके भी जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं:-

Backdoor Attack in Hindi

Backdoor attack एक प्रकार का malware होता है जिसके द्वारा unauthorized users किसी नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम या सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में unauthorized access कर लेते हैं. बैकडोर, सामान्य authentication की प्रक्रिया को नजरअंदाज (ignore) कर देता है.

जैसे ही किसी cyber-criminal को एक्सेस मिल जाता है तो वह backdoor का इस्तेमाल करके personal information, financial data को चुरा लेता है, और system में अतिरिक्त malware को install कर देता है और devices को hijack कर लेता है.

लेकिन backdoor का प्रयोग केवल बुरे व्यक्ति ही नहीं करते है, इसको software या hardware developers के द्वारा भी install किया जा सकता है जिसके द्वारा वे troubleshooting या दूसरे अन्य कार्य कर सकें. हालांकि, attacker इसका हमेशा दुरूपयोग करते हैं. कुछ cases में, virus और worm को, पहले attack के दौरान create किये गये backdoor का लाभ लेने के लिए design किया जाता है.

2018 में, consumers और businesses दोनों के लिए यह चौथें नंबर का सबसे सामान्य threat था. Backdoors का प्रयोग निम्नलिखित malicious activities को अंजाम देने के लिए किया जाता हैं:-

  • data को चुराने के लिए
  • वेबसाइट को नुकसान पहुँचाने के लिए
  • server को hijack करने के लिए
  • DDoS (distributed denial of service) attack को करने के लिए
  • किसी वेबसाइट के visitors को infect करने के लिए
  • advanced persistent threats (APT) assaults के लिए

Backdoor से कैसे बचें?

इस प्रकार के attack से बचना मुश्किल है परन्तु हम कुछ strategies का प्रयोग करके इस प्रकार के खतरे से बच सकते हैं.

सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हमें firewall का प्रयोग करना चाहिए. फ़ायरवॉल unauthorized users के लिए entry point को block कर देता है. और केवल authorized users को ही access करने की अनुमति देता है.

हमें open source programs की monitoring करनी चाहिए क्योंकि open source programs के द्वारा ही सबसे ज्यादा attack का खतरा रहता है.

हमें anti-malware software का use करना चाहिए. जिससे हमें backdoor attack का पता लग सके.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह article उपयोगी रहा हो तो इसे अपने classmates के साथ जरुर share करें और आपके जो भी questions है उन्हें नीचे कमेंट के द्वारा बताइए. Thanks.

Leave a Comment