Digital Cash in Hindi – डिजिटल कैश क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस article में Digital Cash in Hindi (डिजिटल कैश क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसकी विशेषताओं को भी जानेंगे. तो चलिए start करते हैं:-

Digital Cash in Hindi

Digital Cash एक प्रकार का system है जिसमें कोई भी व्यक्ति सुरक्षित रूप से वस्तुओं या सेवाओं का भुगतान electronic रूप से कर सकता है. और इसमें transaction के लिए bank को involve होने की जरूरत नहीं पड़ती. Digital Cash को e-cash, e-currency, या cyber currency भी कहते हैं.

डिजिटल कैश, real cash की तरह ही कार्य करता है, परन्तु ये paper money नहीं होता है. आपके bank में मौजूद money को digital code में बदल दिया जाता है. इसके बाद इस digital code को एक माइक्रोचिप, एक स्मार्ट कार्ड या आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर store किया जा सकता है।

डिजिटल कैश की privacy बहुत ही अच्छी होती है यही कारण है कि यह बहुत लोकप्रिय हो रहा है. इसके transaction में हर कोई शामिल होता है. Bank से user तक, user से विक्रेता (vendor) तक, सभी इस transaction पर agree होते है और इस तरह exchange का नया तरीका बनता है.

Digital Cash System की विशेषताएं

एक डिजिटल कैश सिस्टम की निम्नलिखित विशेषताएं होती है:-

  1. Secure (सुरक्षित) – यह बहुत ही जटिल authentication तकनीकों का प्रयोग करता है. जिसके कारण यह बहुत ही सुरक्षित होता है. अर्थात इसका प्रयोग payer के द्वारा दुबारा नहीं किया जा सकता.
  2. anonymous (गुमनाम) – इसमें जब एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे ट्रान्सफर करता है. तो दूसरे व्यक्ति को यह पता नहीं चलता है कि वह payment किसने की है. कहने का तात्पर्य यह है कि इसमें किसी के नाम का पता नहीं चलना चाहिए
  3. portable- digital cash को हम कहीं पर भी आसानी से ले जा सकते है. क्योंकि इसे हार्ड डिस्क या USB, ईमेल, SMS, इंटरनेट चैट, या वेब फॉर्मों पर अपलोड करके भेजा जा सकता है.
  4. two-way – इसमें peer-to-peer payments संभव होता है. जैसे कि- तीन व्यक्ति किसी होटल में गये और पहले व्यक्ति ने वहां का सारा bill दिया, बाद में दूसरा और तीसरा व्यक्ति पहले व्यक्ति को digital cash के द्वारा payment कर सकते है.
  5. offline-capable – इसमें transaction को internet की जरूरत के बिना किया जा सकता है. इसमें किसी भी party को internet से connect होने की जरूरत नहीं पड़ती है.
  6. wide acceptability – आजकल digital cash को ज्यदातर सब जगह उपयोग किया जाता है. और इसके बहुत सारें providers भी है.
  7. user-friendly – डिजिटल कैश का प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है. जिसके कारण इसका प्रयोग आजकल बहुत सारें लोग करते है.

डिजिटल कैश का उदाहरण – PayPal

Digital marketing company in dehradun

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी रही हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये और आपके e-commerce से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके बता सकते है. thanks.

Leave a Comment