Cold Fusion in Hindi – E-Commerce tools

हेल्लो guys! आज मैं आपको इस आर्टिकल में what is cold fusion in Hindi (कोल्ड फ्यूज़न क्या है?) के बारें में बताऊंगा. यह एक e-commerce का tool है. तो चलिए इसे विस्तार से पढ़ते हैं:-

Cold Fusion in Hindi – कोल्ड फ्यूज़न क्या है?

Cold fusion जो है वह एक Macromedia का एक product है. यह products का एक बहुत ही प्रसिद्ध और जटिल set है जिनका प्रयोग websites को बनाने और users को वेब पेजों को serve करने के लिए किया जाता है. e-commerce वेबसाइट को बनाने के लिए यह एक popular tool है.

ColdFusion के द्वारा, एक कंपनी templates का प्रयोग करके content database को बना सकती है और वेबसाइट बनाने के लिए इन सभी को application programs के साथ combine कर सकती है.

कोल्ड फ्यूज़न में एक ColdFusion studio होता है जिसका प्रयोग वेबसाइट को बनाने के लिए किया जाता है और इसमें cold-fusion server भी होता है जो users को वेब पेज serve करता है. cold-fusion studio को integrated development environment (IDE) कहते है और cold-fusion server को deployment platform कहते हैं.

cold fusion का उपयोग करने वाली कंपनियों के लिए इसका महत्वपूर्ण भाग यह है कि इसके द्वारा वेबसाइट को pieces (टुकड़ों) में बना सकते है. जिन्हें database में स्टोर किया जा सकता है और बाद में फिर web-pages, newsletters और दुसरें उपयोगों के लिए reassemble किया जा सकता है.

इसकी अपनी खुद की markup language है जिसे ColdFusion markup language (CFML)  कहा जाता है. CFML में हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) और एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज (XML) मौजूद होते है।

एक just-in-time (JIT) compiler जो है वह CFML को उन pages में बदल देता है जिन्हें serve किया जाना होता है.

निवेदन:- अगर आपके पास e-commerce या अन्य किसी विषय से सम्बन्धित कोई question हो तो नीचे कमेन्ट के द्वारा बताइए और इसे please अपने friends के साथ share कीजिये. thanks.

Leave a Comment