Methods in Java in Hindi – जावा में मेथड्स क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में Methods in Java in Hindi (जावा में मेथड्स क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके types को भी जानेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Methods in Java in Hindi

एक Method कोड का एक block होता है यह तभी run होता है जब इसे call किया जाता है. हम method में parameters को pass कर सकते हैं. methods का प्रयोग कुछ विशेष कार्यों को करने के लिए किया जाता है, और इन्हें functions भी कहा जाता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “Java method जो है वह statements का एक collection होता है जो कि किसी विशेष कार्य को पूरा करता है.”

methods का प्रयोग code को दुबारा से use करने के लिए किया जाता है. अर्थात् हम एक बार code को लिख देते है और उसे बार-बार use कर सकते हैं. हमें दुबारा से code को लिखने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसके अलावा हम methods का प्रयोग करके आसानी से code बदल सकते है.

Create a Method –

method को हमेशा class के अंदर declare करना होता है. इसे method के नाम के द्वारा define किया जाता है और इसके बाद parentheses () लगा होता है. java कुछ पहले से define किये गये methods भी प्रदान करता है जैसे:- System.out.println() , परन्तु हम खुद भी methods को एक विशेष कार्य करने के लिए create कर सकते हैं.

example:-

public class Yugal{
  static void myMethod () {
    // code to be executed
  }
}

ऊपर दिए गये उदाहरण में:-

  • myMethod() मेथड का नाम है.
  • static का मतलब है कि method जो है वह Yugal class से सम्बन्धित है.
  • void का मतलब है कि इस method के पास कोई return value नहीं है.

Call a Method –

 जावा में एक method को call करने के लिए, method के नाम के बाद parentheses () और semicolon ; लिखा जाता है. एक मेथड को बहुत बार call किया जा सकता है.

नीचे दिए गये उदाहरण में myMethod() का प्रयोग text को print करने के लिए किया गया है, जब इसे call किया जाता है तो.

example:-

public class Yugal {
  static void myMethod () {
    System.out.println ("My name is Yugal!");
  }

  public static void main (String [] args) {
    myMethod ();
  }
}

// इसका आउटपुट:- My name is Yugal!

Types of Java Methods in Hindi

इसके दो प्रकार होते हैं:-

  1. pre-defined methods
  2. user-defined methods

Pre-defined method

जावा में, pre-defined methods वे methods होते हैं जो कि java class library में पहले से ही define होते है. इसे standard library method या built-in method भी कहा जाता है. हम इनका प्रयोग program में कहीं भी इन्हें call करके कर सकते है. कुछ pre-defined methods हैं:- length(), equals(), compareTo() और sqrt() आदि.

प्रत्येक pre-defined methods जो है वह class के अंदर define होती है.

User-defined methods –

वे methods जो user के द्वारा define होते हैं उन्हें user-defined methods कहते है. इन मेथड्स को जरूरत के अनुसार modify किया जा सकता है.

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट useful लगी हो तो इसे अपने friends के साथ whatsapp या facebook के माध्यम से share कीजिये और आपके कुछ questions है तो आप उन्हें नीचे कमेन्ट के द्वारा बता सकते हैं. Thanks.

2 thoughts on “Methods in Java in Hindi – जावा में मेथड्स क्या है?”

Leave a Comment