Model for Network Security in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में model for network security in Hindi (नेटवर्क सिक्यूरिटी मॉडल क्या है?) के बारें में पढेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Model for Network Security in Hindi

जब भी हम source से destination तक कोई data भेजते है तो हमें कुछ transfer method का प्रयोग करना पड़ता है जैसे कि internet या दूसरा कोई communication channel जिसके द्वारा हम हमने data को भेज सकें. जब source से destination तक data का ट्रान्सफर होता है तो इन दोनों के मध्य logical information channel को स्थापित किया जाता है. यह logical information channel जो है वह protocols का प्रयोग करके स्थापित किया जाता है.

जब protocol का प्रयोग logical information channel के लिए करते है तो इसमें सबसे मुख्य मुद्दा security का आता है. क्योंकि कोई attacker भेजे जाने वाले data को चुरा सकता है , modify कर सकता है और delete कर सकता है. security प्रदान करने के लिए जिन तकनीकों का प्रयोग किया जाता है उनमें दो components होते हैं:-

  1. भेजी जाने वाले data पर security से संबंधित परिवर्तन।
  2. दो principals के द्वारा share की गई कुछ secret information और, इसमें यह आशा की जाती है कि यह oponent को इसके बारें में पता ना हो.

इसमें कभी-कभी सुरक्षित transmission करने के लिए trusted third party का प्रयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए – दोनों principals को secret information देने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है या फिर दो principals के मध्य message की authenticity को लेकर होने वाले विवाद को solve करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है.

यह model यह दिखाता है कि किसी भी security service को design करने के लिए 4 basic कार्य किये जाते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं:-

  • security से सम्बन्धित परिवर्तन के लिए एक algorithm को design किया जाता है.
  • algorithm के साथ प्रयोग की जाने वाली secret information को जनरेट किया जाता है.
  • secret information को distribute और share करने की विधियाँ develop की जाती हैं.
  • दोनों principals के द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल को specify किया जाता है, जो कि security algorithm और secret information का प्रयोग कर सके.

इन्हें भी पढ़ें:-

इस पोस्ट को English में पढने के लिए क्लिक करें.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल helpful रहा हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी questions हैं उन्हें नीचे comment के द्वारा बता सकते हैं.

Leave a Comment