Life Cycle of Thread in Java in Hindi – थ्रेड की लाइफ साइकिल

हेल्लो दोस्तों! आज की इस post में हम Life Cycle of Thread in Java in Hindi (थ्रेड की लाइफ साइकिल) के बारें में पूरे विस्तार से पढेंगे. आप इसे पूरा पढ़िए यह आपको आसानी से समझ आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Life Cycle of Thread in Java in Hindi

एक thread के life cycle में 5 states होती हैं. एक thread अपने पूरे lifetime (जीवनकाल) में इन पांच states से होकर गुजरता है.
जावा में Thread की life cycle को JVM के द्वारा control किया जाता है.

java thread की states निम्नलिखित हैं:-

  1. New
  2. Runnable
  3. Running
  4. Blocked / Sleeping
  5. Terminated

नीचे आपको thread के states का चित्र दिया गया है. जिससे आप इसे आसानी से समझ सकते हैं.

life cycle of thread in java in hindi

New

जब एक नए thread को create किया जाता है तो वह New state में होता है. इस state में थ्रेड alive (जीवित) नहीं होता है और यह execution के लिए ready नहीं होता है अर्थात् इसका कोड run करने के लिए अभी तक तैयार नहीं हुआ है.

जब एक बार start() method को call कर दिया जाता है तो थ्रेड new state छोड़कर अगले state में चला जाता है. जब एक बार थ्रेड new state को छोड़कर चला जाता है तो वह वापस new state में कभी नहीं आ सकता.

Runnable

thread (थ्रेड) में जब start() method को call किया जाता है तो थ्रेड runnable state में आ जाता है. इसका मतलब यह है कि यह run होने के लिए तैयार है परन्तु यह अभी run नहीं कर रहा है क्योंकि इसे thread scheduler ने run करने के लिए select नहीं किया है.

एक थ्रेड को runnable state में alive समझा जाता है. जब थ्रेड runnable state को छोड़कर चला जाता है तो वह वापस runnable state में आ सकता है.

Running

एक थ्रेड running state में आ जाता है जब thread scheduler उसे run करने के लिए select कर लेता है. इस state में, थ्रेड run() method को execute करता है.

इस state से, एक थ्रेड runnable, blocked या terminated state में जा सकता है.

Blocked / Sleeping

इस state को blocked या sleeping या waiting स्टेट कहा जाता है. एक thread इस state में तीन situations (परिस्थितियों) के कारण आ जाता है.

  • जब थ्रेड में wait() method को call किया जाता है.
  • जब थ्रेड में sleep() method को call किया जाता है.
  • जब एक थ्रेड दूसरे थ्रेड पर join() method को call करता है. जिसके कारण पहले thread को दूसरे thread के execution को खत्म होने का wait करना पड़ता है.

इस state में थ्रेड alive होता है परन्तु इसे run नहीं किया जा सकता. जब thread इस state से बाहर आ जाता है तो यह वापस runnable state में चला जाता है.

Terminated

इस state को dead स्टेट भी कहा जाता है. यह थ्रेड की सबसे last state होती है. जब एक थ्रेड सफलतापूर्वक run() method को पूरा कर लेता है तो वह dead state में चला जाता है.

इस state में थ्रेड alive नहीं होता. अगर आप dead thread में start() method को call करेंगे तो यह आपको IllegalThreadStateException का error दिखायेगा.

इसे पढ़ें:-

References:-
https://www.decodejava.com/life-cycle-of-thread.htm
https://www.javatpoint.com/life-cycle-of-a-thread

निवेदन:- मुझे उम्मीद है कि आपको life cycle of thread in Hindi की यह पोस्ट अवश्य पसंद आई होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि आपको java programming के कांसेप्ट की जानकारी अच्छे से दे पाऊं.
अगर आपके मन में कोई सवाल है या किसी और subject से related कोई question हो तो उसे नीचे comment करके अवश्य बताइए. मैं उसे भी वेबसाइट में डालने की कोशिश करूँगा. Thanks.

Leave a Comment