Difference between IoT and M2M in Hindi – IoT और M2M के बीच अंतर

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Difference between IoT and M2M in Hindi (IoT और M2M के बीच अंतर क्या है?) के बारें में पूरे विस्तार से पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Difference between IoT and M2M in Hindi

IoT और M2M के बीच के अंतर (difference) को हम नीचे दी गयी table के द्वारा आसानी से समझ सकते हैं:-

अंतर का आधारIoTM2M
फुल फॉर्मइसका पूरा नाम internet of things है.इसका पूरा नाम machine to machine है.
कम्युनिकेशन प्रोटोकॉलइसमें communication के लिए internet protocol का प्रयोग किया जाता है जैसे कि – HTTP, FTP और Telnet आदि.इसमें कम्युनिकेशन के लिए traditional (परंपरागत) protocols और communication techniques का प्रयोग किया जाता है.
Intelligence (बुद्धिमत्ता)IoT devices के पास ऐसे objects होते हैं जिनके द्वारा decision making की जाती है अर्थात् ये devices निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होती है.M2M डिवाइसों की intelligence (बुद्धिमत्ता) IoT devices की तुलना में कम होती है. इनमें सीमित (limited) मात्रा की ही इंटेलिजेंस होती है.
Connection Type (कनेक्शन का प्रकार)इसमें connection के लिए network का प्रयोग किया जाता है. यह cloud connection को support करता है.यह point to point connection को support करता है.
Scopeइसका scope बहुत बड़ा होता है क्योंकि इसमें बहुत सारीं devices कनेक्ट हो सकती हैं.इसका scope छोटा होता है क्योंकि इसमें limited संख्या में ही devices connect हो सकती हैं.
Internetइसमें communication के लिए internet की जरूरत होती है.इसमें devices इन्टरनेट पर निर्भर नहीं रहती हैं. अर्थात् इसमें internet की आवश्यकता नहीं होती.
Data SharingIoT में, collect किये हुए data को दूसरे applications के साथ share किया जाता है. Share करने से user experience बेहतर होता है.M2M में, डाटा को दूसरे applications के साथ share नहीं किया जाता है. इसमें केवल comunicating parties को ही डाटा share किया जाता है.
Business Typeइसमें business का प्रकार Business to Business (B2B) और Business to Consumer (B2C) होता है.इसमें केवल Business to Business (B2B) होता है.
API supportयह open API को support करता है.यह open API को support नहीं करता है.
उदाहरणBig Data, Cloud, और Smart wearables आदि.Sensors, data और information आदि.

IoT क्या है?

इसका पूरा नाम internet of things है. यह उन devices का एक समूह होता है जो internet से जुडी रहती है. ये devices इन्टरनेट की सहायता से आपस में data को share करती हैं.

आजकल हम बहुत सारीं IoT devices का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि – Smartphone, smart TV, Lights, AC, Doors, बिना driver वाली Cars, Refrigrator (फ्रिज) आदि.

M2M क्या है?

M2M का पूरा नाम Machine to Machine है. इसे machine to machine communication भी कहते हैं. यह एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा दो या दो से अधिक devices आपस में बिना human interaction के डाटा का ट्रान्सफर करती हैं.

इसमें devices बिना internet connection के आपस में communicate कर सकती हैं. M2M का प्रयोग घरो में और बिज़नस में किया जाता है.

Difference between iot and m2m in Hindi

References:- https://www.geeksforgeeks.org/difference-between-iot-and-m2m/

निवेदन:- मुझे आशा है कि Difference between IoT and M2M in Hindi का यह article आपके लिए उपयोगी रहा होगा. अगर आपके लिए यह useful रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. जिससे कि वो भी इसका लाभ ले सकें.

आपके किसी भी subject से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो आप उसे नीचे comment करके बता सकते हैं. Keep Learning ..

Leave a Comment