Advantages & Disadvantages of IoT in Hindi – आईओटी के फायदे और नुकसान

Hello दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Advantages & Disadvantages of IoT in Hindi (आईओटी के फायदे और नुकसान) के बारें में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Advantages of IoT in Hindi – आईओटी के फायदे

IoT एक technology है जिसमें अलग-अलग devices इन्टरनेट के साथ connect रहती हैं. Internet of Things (IoT) के लाभ बहुत सारें होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

  1. Easy Access – आजकल हम किसी भी जगह से आवश्यक information को बहुत ही आसानी से access कर सकते हैं. हमारे पास सिर्फ एक smart device और internet connection होना चाहिए.

    हमें किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो हम आसानी से google में search करके उसके बारें में जानकारी ले लेते है. Google maps का इस्तेमाल करके हम किसी भी जगह की location और distance (दूरी) का पता लगा सकते हैं.

    हम आसानी से amazon और flipkart जैसी websites का use करके किसी भी product को online खरीद सकते है. ऑनलाइन होटल की booking से लेकर, study तक हम internet और smart device की मदद से आसानी से access कर पाते है.

  2. Communication – IoT में devices आपस में communicate करती है. जिसे M2M (machine to machine) communication कहते है. इसके द्वारा devices के मध्य का कनेक्शन transparent (पारदर्शी) रहता है और devices एक दूसरे से connected रहती है जिससे results की quality बेहतर रहती है.

  3. Speed – IoT devices बहुत तेज speed से एक दूसरे को data ट्रान्सफर करते हैं और इसके द्वारा किसी भी task को बहुत तेज गति से पूरा किया जा सकता है. India में अब 5G आने वाला है उससे IoT की speed दस गुना बढ़ जाएगी. इतनी तेज गति होने के कारण इन्सान के time की भी बचत होती है.

  4. Cost Reduction – बिज़नस में IoT का इस्तेमाल करने से cost (लागत) में कमी आती है. Product और equipments के maintenance के लिए IoT sensors का use किया जाता है. जिससे equipment (उपकरण) को maintain करना बहुत आसान होता है और इसमें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होते.

    जब भी equipment में कोई problem आती है तो ये sensors उस problem के बारें में उसी वक्त बता देते हैं जिससे उसे जल्द-से-जल्द solve कर लिया जाता है. बिज़नस में बहुत सारें areas होते हैं जहाँ पर IoT का इस्तेमाल करके cost को कम किया जाता है.

  5. Automation (स्वचालन) – आजकल automation की बहुत आवश्यकता है. Automation का अर्थ है बिना human interaction के कार्य करना. IoT के माध्यम से हम automation को प्राप्त कर सकते हैं. किसी business में tasks को स्वचालित करने से services की quality बढती है और इन्सान का interaction कम होता है.

  6. Save Time – IoT से समय की बचत होती है क्योंकि IoT devices बहुत तेज गति से कार्य करती है और इसमें human interaction की भी जरूरत नहीं होती. इन्सान की तुलना में machines तेज गति से किसी भी कार्य को पूरा करती है.

    जैसे कि – अगर हमने किसी news के बारें में पढना है तो हम newspaper में उसे search करने की बजाय google में उसके बारें में तेजी से search करके पढ़ सकते हैं. इससे हमारा बहुत सारा time बच जाता है.

  7. Monitor – IoT के द्वारा किसी भी product को monitor किया जा सकता है. जैसे कि- घर में हवा की मात्रा को monitor करना, तापमान को monitor करना, air quality को monitor करना और device को मॉनिटर करना आदि.

  8. Data को एकत्रित करना – आजकल प्रत्येक business के लिए data बहुत ही जरुरी है. Data को collect करने में IoT बहुत ही helpful रहता है. डाटा के द्वारा business में बेहतर decisions (निर्णय) लिए जाते है. जिससे business में बहुत profit होता है.

  9. Better Lifestyle – आजकल ज्यादातर सभी लोग smart devices का use करते हैं जिनसे उसकी life बहुत ही comfortable (आरामदायक) और आसान हो गयी है. आजकल लोग smart phone, smart TV, refrigerator, A.C., और smart car का उपयोग करते हैं. जिससे उनकी life बहुत ही बेहतर हो चुकी है.

  10. Business opportunity (व्यवसाय के अवसर) – IoT के द्वारा हम data को collect कर सकते है और इस data को analyze करके नए business opportunity का पता लगा सकते हैं.

  11. Resource utilization  – इसका उपयोग करके हम resource को बेहतर ढंग से utilize कर सकते है.

इसे भी पढ़ें:-

Disadvantage of IoT in Hindi – आईओटी के नुकसान

IoT की हानियाँ निम्नलिखित होती हैं:-

  1. Security और Privacy – IoT का मुख्य नुकसान इसकी security है क्योंकि इसमें सभी devices इन्टरनेट से जुडी हुई रहती है इसलिए इन devices को hack किया जा सकता है. इसमें users की privacy भी risk में होती है. Hacker यूजर की information को चुरा सकते हैं. हैकर users के बैंक अकाउंट तक को हैक करके पैसे चुरा सकते हैं.

  2. Complexity – IoT में बड़ी technology को डिजाईन करना, विकसित करना, और उन्हें maintain करना बहुत ही complex (कठिन) होता है.
  3. Safety – माना कि किसी hacker ने आपके दवाइयों के नाम change कर दिए और अगली बार जब वो दवाइयां आपके घर आएँगी तो आप उसे खा लेंगे. जिससे आपके health पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और आपकी जान भी जा सकती. IoT जितना उपयोगी है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है.

  4. Compatibility – दूसरी companies के द्वारा बनायीं गयी devices अन्य devices से compatible (अनुकूल) नहीं होती है. ये compatible इसलिए नहीं होती क्योंकि उनका standard एक समान नहीं होता.जैसे कि – आजकल bluetooth को connect करने में भी problem आती है. ब्लूटूथ किसी device को सपोर्ट ही नहीं करता है.

  5. Jobs की कमी – IoT के आ जाने से jobs में कमी आई है क्योंकि इन्सान का काम अब machine कर रही है. IoT से automation में वृद्धि हुई है और jobs में कई आई है.

  6. Dependency (निर्भरता) – आजकल हम ज्यादतर सभी काम के लिए IoT पर निर्भर हो गये हैं. online shopping से लेकर online banking तक सब घर बैठे ही हो रहा है. मोबाइल के माध्यम से हम सभी काम करते है जिससे इस पर हमारी निर्भरता बढ़ गयी है. बच्चे इस technology से addict हो चुके है. जो कि बहुत ही खतरनाक है.

References:- https://www.javatpoint.com/iot-advantage-and-disadvantage

advantage and disadvantage in IoT in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए Advantage and Disadvantage of IoT in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. और आप internet of things से related सवाल नीचे comment करके पूछ सकते हैं. keep learning…

Leave a Comment