Applications of IoT in Hindi – आईओटी के अनुप्रयोग

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में (Applications of IoT in Hindi – आईओटी के अनुप्रयोग) के बारें में पढेंगे. आप इसे पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Applications of IoT in Hindi

IoT (Internet of Things) का प्रयोग बहुत सारें क्षेत्रों में किया जाता है. जो कि निम्नलिखित हैं:-

Wearables (पहनने योग्य)

IoT का प्रयोग wearables में बहुत ज्यादा किया जाता है जैसे कि – smart watch, heart rate monitor, fit bits और GPS tracking belts आदि.

Google, apple और samsung जैसी company इन devices को विकसित करती है. इनका उपयोग हम daily life में करते हैं. ये devices छोटी होती है और इनमें कम energy लगती है. इन devices में sensor लगा होता है जो कि data को collect करता है.

उदाहरण के लिए – एक wearable जिसका नाम glucose monitoring device है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बनाई गयी है. यह body में glucose के level को check करती है. इसमें एक छोटा glucose sensor लगा होता है.

wearables iot applications in Hindi
IoT Wearables

Health (स्वास्थ्य)

IoT स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत उपयोगी है. यह मरीजों और doctors दोनों के लिए बहुत उपयोगी है. इसका प्रयोग करके बिमारियों का पता लगाया जाता है, बीमारी को ठीक किया जाता है और emergency में मरीज की जान भी बचायी जा सकती है.

हॉस्पिटल में smart beds का use किया जाता है. इन beds में विशेष sensor लगा होता है जो मरीज के तापमान, blood pressure, और oximeter आदि को observe करता है. अगर कोई मरीज bed (बिस्तर) से गिर जाए तो उसके बारें हॉस्पिटल के employees को पता चल जाता है और वो तुरंत उसे ठीक कर सकते हैं.

Traffic Monitoring (यातायात को मॉनिटर करने में)

IoT का इस्तेमाल traffic को monitor करने में भी किया जाता है. अगर हम कहीं travel करते हैं तो हम google maps की मदद से traffic की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इससे गाड़ियों की रफ्तार का पता लगाया जाता है और traffic की मात्रा को भी analyze किया जाता है. जो गाडी traffic rules का पालन नहीं करती है उसे computer के द्वारा identify किया जाता है और उसका challan काट दिया जाता है.

Agriculture (कृषि) में

इसका प्रयोग कृषि में फसलों और खेत की quality को check करने में किया जाता है. चूँकि अच्छी फसल के लिए खेत की मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए. इसलिए IoT का प्रयोग करके इसकी quality को बेहतर किया जा सकता है.

इसके लिए खेत में sensors लगाये जाते है जो मिट्टी की जांच करते है और data को collect करते हैं. ये बहुत सारें उपयोगी data को collect करते हैं जैसे कि – मिट्टी का moisture (नमी), acidity (अम्लता), आद्रता, और पोषक तत्त्व आदि.

इस data को analyze करके कृषि की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकता है और पहले ही निर्णय लेकर भविष्य में नुकसान से बचा जा सकता है.

 Smart Home (स्मार्ट घरों) में

आजकल घरों में IoT का बहुत जयादा use होता है. प्रत्येक इन्सान इसका इस्तेमाल करता है. जैसे कि – AC, smart TV, फ्रीज़, और वाशिंग मशीन आदि.

घरों में प्रयोग किये जाने वाले ज्यादातर उपकरण smart हो गये हैं और इनसे हमारी जिंदगी बहुत ही आरामदायक हो गयी है. उदाहरण के लिए – वाशिंग मशीन में कपडे धोने के लिए डाल दो और जब वो साफ़ हो जाते हैं. तो वाशिंग मशीन अपने आप बंद हो जाती है.

IoT की मदद से हम अपने घर को भी सुरक्षित कर सकते है. जैसे कि – घर में अगर आग लग जाये तो आपके mobile में तुरंत message आ जायेगा और अलार्म बज जायेगा. अगर आप अपने घर का दरवाजा बंद करना भूल गये हो तो वो भी कुछ समय बाद अपने आप close हो जायेगा.

Smart City (स्मार्ट शहर)

Smart city में बहुत सारें क्षेत्र आते हैं जहाँ पर IoT का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें traffic control से लेकर waste management और water distribution आदि चीजें आती है. इसमें वे सभी क्षेत्र आते हैं जो कि एक city में होते हैं.

शहर में कूड़े को manage करने में, water को distribute करने में, बिजली (electricity) को manage करने में, और traffic को नियंत्रित करने के लिए IoT का उपयोग किया जाता है. शहर के pollution के स्तर को भी इसके द्वारा check किया जाता है.

Retail में

Retail में IoT का प्रयोग करके shopping को आसान बनाया जा सकता है जैसे कि – online payment करके, और digital signature में आदि.

इसमें smartphone के माध्यम से customers को track किया जाता है और उनके reviews और interest के आधार पर retail shop को change किया जाता है. इसका प्रयोग स्टोर में product को replace करने, vending machine management, parking meters, और digital signature करने में भी किया जाता है.

Industrial automation में

किसी भी उद्योग में product को तेज गति से और कम खर्च में बनाना बहुत जरुरी होता है. इसमें IoT बहुत useful साबित होता है. Automation का अर्थ है बिना human interaction के कार्य करना. IoT के माध्यम से हम automation को प्राप्त कर सकते हैं. किसी business में tasks को स्वचालित करने से services की quality बढती है और इन्सान का interaction कम होता है.

industrial iot applications
Industrial IoT

बिना driver के Car में

आजकल tesla जैसी कंपनी बिना driver के car बना रही है. इसमें IoT का प्रयोग किया जाता है. इन cars में sensor लगा होता है जो road में आसानी से चलती है और आगे कुछ object आ जाये तो यह car रुक जाती है. इनमें google maps होता है जो road के traffic को analyze करता है.

 Banking में 

बैंकिंग में internet of things (IoT) का उपयोग बहुत सामान्य बात हो गयी है. आजकल लोग mobile के द्वारा अपने पैसे को दूसरे account में send कर सकते है. लोग online payment का उपयोग भी बहुत अधिक कर रहे हैं.

सामान खरीदने से लेकर mobile रिचार्ज करने तक के लिए online payment का इस्तेमाल किया जाता है. इसके द्वारा bank के सारें काम smart phone की help से हो जाते है.

Surveillance (निगरानी) में

इसका प्रयोग निगरानी के लिए किया जाता है. घरों, ऑफिस, airports आदि की निगरानी में IoT का use किया जाता है. CCTV कैमरा में घास sensor लगा होता है जो कि किसी भी असमान्य गतिविधि को catch कर सकते हैं और owner को message भेज सकता है.

smart grid में

इसका प्रयोग बिजली की supply को monitor करने के लिए किया जाता है. smart grid का प्रयोग करके consumers का डाटा collect किया जाता है और उस data को analyze करके electricity को distribute किया जाता है.

References:- https://www.edureka.co/blog/iot-applications/

निवेदन:- आपको applications of IoT in Hindi की यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. मैं  आपको questions को इस site पर publish करूंगा इसलिए अपने सवाल अवश्य पूछिए. धन्यवाद. जय हिन्द.

1 thought on “Applications of IoT in Hindi – आईओटी के अनुप्रयोग”

Leave a Comment