IoT Tools in Hindi – आईओटी टूल्स क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में IoT Tools in Hindi (आईओटी टूल्स क्या है?) के बारें में विस्तार से पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए. आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

IoT Tools in Hindi

IoT को विकसित करने के लिए बहुत सारें tools का प्रयोग किया जाता है. इन्हें IoT development tools भी कहते हैं. नीचे आपको ज्यादातर प्रयोग किये जाने वाले IoT tools दिए गये हैं:-

1- Arduino

यह एक open-source prototyping प्लेटफार्म है जो कि आसानी से प्रयोग किये जाने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर आधारित होता है. यह एक electronic board होता है.

Arduino सिस्टम के दिमाग की तरह कार्य करता है और sensor में से data को process करता है. Arduino Board एक छोटा सा CPU होता है जिसमें एक chip लगी होती है जिसे हम microcontroller या MCU कहते हैं ।

Arduino बोर्ड का प्रयोग input को read करके electronics को control करने और इसे output में बदलने के लिए एक उपकरण (device) के रूप में किया जाता है।

2- Eclipse

IoT developer जो है वे IoT devices को विकसित करने के लिए eclipse का प्रयोग बहुत करते हैं. eclipse, IoT से सम्बन्धित बहुत सारें projects को sponser भी करता है.

यह एक ऐसा tool है जिसके द्वारा यूजर open-source IoT technology को develop, adopt और promote कर सकते हैं. इसका प्रयोग ज्यादतर IoT devices, cloud platforms और gateways को बनाने में किया जाता है.

3- Tessel 2

इसका प्रयोग बेसिक IoT prototypes  और applications को बनाने के लिए किया जाता है. Tessel 2 एक development board है जिसके पास wifi की क्षमताएं होती है और इसके द्वारा हम Node.js में scripts को बना सकते है.

इसके पास ethernet connectivity, Wi-Fi connectivity, दो USB ports, एक micro USB ports, 32 MB का flash, और 64MB की RAM होती है. इसमें हम अतिरिक्त modules को भी जोड़ सकते हैं जैसे कि – कैमरा, accelerometers, RFID और GPS आदि.

इसके पास दो processors होते हैं. पहला प्रोसेसर firmware applications को बहुत तेज speed में run करने में मदद करता है और दूसरा प्रोसेसर power को प्रभावी ढंग से manage करने में और input/output को control करने में मदद करता है.

4- Platform IoT

यह एक cross platform IoT IDE है. इसमें एक debugger होता है. यह mobile app को विकसित करने के लिए best है और developer इसका इस्तेमाल friendly IoT environment के रूप में कर सकते हैं.

यह 400 embedded boards के साथ compatible (अनुकूल) होता है और इसके पास 20 से अधिक frameworks और platforms होते हैं. इसका interface बहुत ही बढ़िया है और इसे आसानी से प्रयोग किया जा सकता है.

5- M2M Labs Mainspring

यह open source application प्लेटफार्म है. इसका प्रयोग machine to machine (M2M) applications को विकसित करने के लिए किया जाता है. यह बहुत सारें functions को सपोर्ट करता है जैसे कि – data का validation और normalization, device configuration, data retrieval process, और devices की flexible monitoring,

यह Apache, Cassandra, NoSQL database और Java पर आधारित है.

6- Kinoma

यह एक मार्वल सेमीकंडक्टर हार्डवेयर प्रोटोटाइप प्लेटफॉर्म है। इसमें तीन अलग-अलग ओपन सोर्स प्रोजेक्ट शामिल हैं। पहला Kinoma create, दूसरा Kinoma studio, और तीसरा Kinoma Connect.

Kinoma create इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रोटोटाइपिंग के लिए एक DIY निर्माण किट है. Kinoma studio एक development environment (विकास वातावरण) है जो Create के साथ काम करता है. Kinoma connect एक free android और IOS app है जो IoT devices को samartphone और tablets के साथ जोड़ता है.

7- Device – Hive

यह Data Art के AllJyon पर आधारित है. यह एक फ्री open-source M2M फ्रेमवर्क है. इसे 2012 में launch किया गया था और इसे सबसे बेहतर IoT ऐप डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म समझा जाता है.

इसमें क्लाउड-आधारित API है और इसे नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन के बावजूद भी remotely नियंत्रित किया जा सकता है। इसके libraries, protocol और management portal को एक समान तरीके से नियंत्रित किया जाता है।

यह smart home tech, security, automation और sensor से संबंधित applications (अनुप्रयोगों) के लिए सबसे उपयुक्त है।

8- Kaa

यह cloud पर जुड़े IoT devices के लिए end to end सपोर्ट प्रदान करता है। यह flexible और multi-purpose middleware प्लेटफार्म है जिसका प्रयोग connected applications और दूसरे smart products को बनाने में किया जाता है.

यह developers को firmware update को distribute करने और cross platform interoperability को सक्षम करने में मदद करता है।

9– Home assistant

यह एक open source tool है जिसका प्रयोग अधिकतर python coding system और home automation के कार्यों के लिए किया जाता है.

इसमें डेस्कटॉप और मोबाइल ब्राउज़र IoT सिस्टम को control करने में मदद करते हैं. इसे setup करना बहुत ही आसान है और यह अपने smooth operations, security और privacy के लिए बहुत ही प्रसिद्ध (famous) है.

10- Net

यह IoT developers के लिए एक integrated solution है. यह web technology और hardware दोनों के लिए services प्रदान करता है.

11- Flutter

यह एक programmable processor core है जिसका प्रयोग electronic projects के लिए किया जाता है. इसे students और engineers के लिए design किया गया है.

इसमें router की जरूरत नहीं पड़ती. flutter boards आपस में एक दूसरे से तेजी से interact कर सकते हैं. इसके पास 256 bit AES encryption होता है. और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत ही easy है. इसके दूसरे features निम्नलिखित हैं:-

  • इसकी performance तेज होती है.
  • इसका user interface बहुत ही flexible और expressive है.
  • Native performance

References:- https://www.educba.com/iot-tools/

IoT Tools in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए IoT tools in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके internet of things से related कोई सवाल हो तो उसे नीचे comment के माध्यम से बताइए. Keep Learning..

Leave a Comment