ICMP क्या है और ICMP Message के Types

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is ICMP in Hindi के बारें में पूरे विस्तार से पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

ICMP in Hindi

ICMP का पूरा नाम Internet Control Message Protocol है. यह एक network layer प्रोटोकॉल है. इसका इस्तेमाल network layer में error handling के लिए किया जाता है और इसका प्रयोग ज्यादातर network devices जैसे कि – router में किया जाता है.

Network layer में बहुत सारें errors मौजूद होते हैं इसलिए ICMP का कार्य इन errors को report करना और debug करना होता है.

ICMP का इस्तेमाल यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि डाटा destination तक सही समय में पहुँच रहा है या नहीं.

उदाहरण के लिए – माना कि कोई sender किसी destination को message भेजना चाहता है परन्तु किसी कारणवश router मैसेज को destination तक send नहीं कर पाता. इस स्थिति में राऊटर sender को message भेजता है कि वह destination को message नहीं send कर पा रहा है.

IP (Internet Protocol) एक network layer protocol है। किसी भी network में data को deliver (Logical Addressing) करने की जिम्मेदारी IP (Internet Protocol) की होती है। इस काम के लिए यह TCP और UDP जैसे transport layer protocols को use करता है।

किसी भी data को source से destination तक deliver करने के लिए Internet Protocol द्वारा पूरा प्रयास किया जाता है। लेकिन internet protocol में ऐसी कुछ limitations (कमियां) है जिससे इसकी performance कम हो जाती है। इनके बारे में निचे दिया जा रहा है।

limitations of IP – आई.पी की कमियां

Internet protocol की 2 महत्वपूर्ण कमियों के बारे में नीचे दिया जा रहा है। ICMP की जरुरत को समझने के लिए आपको इन limitations को ठीक से समझना आवश्यक है।

1:- No Error Reporting – यदि किसी error की वजह से कोई data packet राऊटर के द्वारा discard (निरस्त) हो जाए तो इसके लिए internet protocol में ऐसा कोई mechanism (तंत्र) नहीं है जिससे कि sender को इस error के बारे में report किया जा सके। कुछ सामान्य errors के उदाहरण नीचे दिए जा रहे है।

  • मान लीजिये यदि router को destination तक data पहुँचाने के लिए कोई router नहीं मिल रहा है तो ऐसी स्थिति में राऊटर packet को discard कर देगा।

  • मान लीजिये की internet में travel करते करते किसी packet का life time पूरा हो गया है और packet में time to live field की value zero हो गयी है तो ऐसी situation में ये packet discard कर दिया जाएगा।

  • मान लीजिये destination तक सभी packets निर्धारित समय में नहीं पहुँचे है तो ऐसी परिस्थिति में सम्पूर्ण data को discard कर दिया जाएगा।

2:- No Communication – कई बार ऐसा हो सकता है की एक device को दूसरे device से communicate करने की आवश्यकता हो तो ऐसी situation के लिए भी internet protocol में ऐसा कोई mechanism नहीं है जिससे devices आपस में communicate कर सके। ऐसी कुछ सामान्य situations के बारे में नीचे दिया जा रहा है।

  • कई बार data send करने से पहले एक host को ये determine (निर्धारित) करना होता है की destination host जीवित (alive) है या नहीं।

  • कई बार आपको भी किसी host के बारे में information प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

Internet Protocol की इन कमियों को दूर करने के लिए ICMP (Internet Control Message Protocol) को विकसित किया गया है। ICMP और IP दोनों एक साथ काम करते है। ICMP जो है वह IP का supporting protocol है। ICMP में message mechanism होता है जिससे hosts को error और status के बारे में सूचना प्रदान की जाती है।

Types of ICMP Message in Hindi

ICMP message दो प्रकार के होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

  1. Error reporting message
  2. Query message

1:- Error Reporting Message

ये वे message होते हैं जिनके द्वारा ICMP, errors के बारें में सूचना प्रदान करता है. सामान्य error reporting message की लिस्ट नीचे दी जा रही है.

  • Destination Unreachable (Code 3) – यदि कोई router किसी packet के लिए route नहीं ढूँढ पाता है तो ऐसी situation में packet को discard कर दिया जाता है और source को destination unreachable मैसेज send किया जाता है।

  • Source Quench (Code 4) – जैसा की आपको पता है IP में flow control नहीं है। Sending device को इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है कि उसके द्वारा send किये गए data की speed (गति) forward करने वाले router और process करने वाले destination host के अनुसार है या नहीं। जब sending device की speed अधिक होती है तो IP कुछ packets को discard कर देता है। इस situation में ICMP flow control प्रदान करता है और source device को source quench मैसेज send करता है।

  • Redirect (Code 5) – चूँकि routing एक dynamic process होती है और सिर्फ routers ही इसमें हिस्सा लेते है इसलिए एक host को सिर्फ एक ही router के बारे में जानकारी होती है। इसलिए जब यह host कोई data send करेगा तो data उस router के माध्यम से सही router तक जाएगा। इस situation में राऊटर redirection मैसेज send करेगा ताकि host की routing information को update किया जा सके और host सीधे सही router को data send कर सके।

  • Time Exceeded (Code 11) – एक router किसी भी packet को forward करने के लिए routing table को use करता है। यदि routing table सही नहीं है और उसमे errors है तो ऐसी situation में packet एक loop में ही घूमता रहता है। इस situation से बचने के लिए हर packet में एक time to live field होता है। इस field की value हर router पर कम होती जाती है। जैसे ही इस field की value zero होती है तो router द्वारा इस packet को discard कर दिया जाता है। इस situation में राऊटर source को Time Exceeded मैसेज send करता है।

  • Parameter Unintelligible (Code 12) – यदि कोई router या destination host डाटा पैकेट के किसी field को empty पाता है तो उस पैकेट को discard कर देता है और source को parameter unintelligible मैसेज send करता है।

2:- Query Message

ये वे messages होते है जिनसे ICMP किसी host के status के लिए query (सवाल) करता है। सामान्य query messages की list उनके code के साथ नीचे दी जा रही है।

  • Echo Request (Code 8) & Echo reply (code 0) – इन दोनों query messages का प्रयोग network में problems को diagnose करने के लिए किया जाता है। ये दोनों messages ये determine करते है की क्या दो hosts आपस में communicate कर सकते है?

  • Time-stamp Request (Code 13) & Time stamp Reply (Code 14) – किसी packet को एक host से दूसरे host तक travel करने में लगने वाले समय को time stamp request & reply messages के द्वारा पता किया जाता है।

  • Address Mask Request (Code 17) & Address Mask Reply (Code 18) – किसी host को खुद के IP address की जानकारी हो सकती है लेकिन ये जरुरी नहीं कि उसे खुद के subnet mask की जानकारी हो। अपना subnet mask पता करने के लिए host राऊटर को address mask request भेजता है और router इस host के subnet mask को address mask reply message के रूप में भेजता है।

इसे पढ़ें:-

ICMP Message Format in Hindi

अब तक आपने ICMP द्वारा send किये जाने वाले 2 तरह के messages के बारे में जाना है। आइये अब ICMP messages के format के बारे में जानने का प्रयास करते है। नीचे ICMP message का format एक चित्र के द्वारा show किया जा रहा है।

ICMP Message in Hindi
  • Type – यह field मैसेज के type को define करता है। इसका साइज़ 8 bit होता है

  • Code – Query messages के लिए इस field की value zero होती है। Error messages के लिए यह फील्ड error के sub type को define करता है। इसका size भी 8 bit होता है.

  • Checksum – Header और data के द्वारा checksum को calculate किया जाता है. Checksum का इस्तेमाल errors को detect करने के लिए किया जाता है। इसका size 16 bit होता है.

  • Rest of the Header – जैसा कि आपको पता है ICMP message को IP datagram में encapsulate किया जाता है। ICMP message में rest of the header फील्ड बचे हुए IP header को दर्शाता है।

  • Data – इस field में जिस packet के द्वारा error आयी है उस packet की पूरी information होती है।

Reference:- https://www.javatpoint.com/icmp-protocol

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके networking या ccna से related कोई सवाल हो तो उसे नीचे comment के माध्यम से बताइए. Thanks.

Leave a Comment