IPv6 Routing Protocols क्या है?

Hello दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is IPv6 Routing Protocols in Hindi (IPv6 रूटिंग प्रोटोकॉल्स क्या हैं?) के बारें में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

IPv6 Routing Protocols in Hindi

आपने अभी तक जितने भी routing protocols के बारे में पढ़ा है वे सभी IPv6 को support करने में सक्षम नहीं थे। इसलिए उनमें से कुछ को eliminate (खत्म) कर दिया गया और कुछ को upgrade करके IPv6 के साथ काम करने योग्य बना दिया गया।

Protocols को upgrade करने से वो techniques जो IPv4 routing protocols के साथ इस्तेमाल की जाती थी वो IPV6 के साथ भी इस्तेमाल की जाएगी। इससे आपको IPV6 routing को समझने में ज्यादा problem नहीं होगी।

जैसा कि आपको पता है कि IPv6 में broadcasting को पूरी तरह हटा दिया गया है। इसलिए वे protocols जो broadcasting का प्रयोग करते है वो IPv6 के साथ काम नहीं कर सकते है।

मुख्यतः IPv6 तीन routing protocols के साथ काम करता है।

  1. RIPng
  2. EIGRPv6
  3. OSPFv3

आइये अब इन protocols के बारे में जानने का प्रयास करते है।

RIPng

RIPng का पूरा नाम Routing Information Protocol Next Generation है. यह प्रोटोकॉल IPV4 के साथ प्रयोग किये जाने वाले RIP का upgraded version है, जिसे IPV6 के साथ काम करने के लिए upgrade किया गया है। ये एक Interior Gateway Protocol है जो सबसे बेहतर route को निर्धारित करने के लिए distance vector algorithm का प्रयोग करता है।

EIGRPv6

IPv6 के लिए EIGRP में वही features सम्मिलित किये गए है जो IPV4 के EIGRP version में available है। साथ ही ज्यादातर operations भी उसी प्रकार perform होते है जैसे कि IPV4 के EIGRP में perform होते है। लेकिन इन versions में कुछ difference भी है जैसे कि EIGRPv6 सीधा router interfaces पर configure किया जाता है और यदि router ID नहीं है तो आप EIGRPv6 को configure नहीं कर सकते है आदि।

OSPFv3

OSPFv3 एक link state routing protocol है। ये IPV4 के साथ इस्तेमाल किये जाने वाले OSPF का upgraded version है। इसे IPV6 के साथ work करने के लिए upgrade किया गया है। इसके सभी basic features वही है जो OSPF में पाए जाते है।

इसे पढ़ें:-

Reference:https://www.tutorialspoint.com/ipv6/ipv6_routing.htm

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके CCNA या networking से सम्बन्धित कोई question हो तो उसे नीचे comment करके बताइए. Keep Learning.

Leave a Comment