Telnet क्या है और इसके फायदे क्या है?

Hello दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is Telnet in Hindi (टेलनेट क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके advantages को भी देखेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

What is Telnet in Hindi

Telnet का पूरा नाम Terminal Network है. Telnet एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका प्रयोग Internet या Local Area Network में remote computers को connect करने के लिए किया जाता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “Telnet एक client-server protocol होता है। इसकी मदद से हम किसी network में एक computer से दूसरे computer को remotely access कर सकते है। “

Telnet को 1969 में विकसित किया गया था। इसे RFC 854 में define किया गया है। Telnet connections को virtual terminal connections कहा जाता है।

Telnet (टेलनेट) किसी computer या host से connect करने के लिए TCP protocols का इस्तेमाल करता है. एक Host के port 23 पर Telnet service उपलब्ध रहती है.

टेलनेट के माध्यम से हम किसी host या computer के पास physically जाए बिना भी उससे information को access कर सकते है या programs को run करवा सकते है। इससे हमारा time भी बचता है और effort भी कम लगता है।

किसी computer को telnet करते समय हम उसके username और password को use करते है। एक बार उस computer में login होने के बाद हम उसे किसी local user की तरह access कर पाते है।

telnet in Hindi

Telnet को public network (Internet) में use करना safe नहीं माना जाता है। इसलिए public network में किसी host को remotely access करने के लिए SSH (Secure Shell) को use किया जाता है। SSH भी telnet की तरह ही hosts को remotely access करने के लिए होता है लेकिन यह telnet से अधिक secure (सुरक्षित) होता है। Telnet को सिर्फ private networks (LAN) में ही use करना सुरक्षित माना जाता है।

Advantages of Telnet in Hindi – टेलनेट के फायदे

  1. इसके द्वारा हम data को send तथा receive कर सकते है.
  2. यह user authentication को सपोर्ट करता है.
  3. सभी telnet clients और servers एक network virtual terminal (NVT) को implement करते हैं.
  4. इसका इस्तेमाल बहुत सारें operating systems में किया जा सकता है.
  5. इससे हमारा बहुत सारा समय बच जाता है. क्योंकि हमें physically किसी host के पास नहीं जाना पड़ता.
  6. यह बहुत ही flexible है क्योंकि इसे किसी भी computer में deploy किया जा सकता है.

Disadvantages of Telnet in Hindi – टेलनेट के नुकसान

  1. इसमें username और password को बिना किसी encryption के transmit किया जाता है. जो कि एक बहुत बड़ा security risk है. इससे hackers हमारे computer को hack कर सकते हैं और information को चुरा सकते है.
  2. Telnet में GUI पर आधारित tools को run नहीं करवा सकते क्योंकि यह character पर आधारित communication protocol है.
  3. यह बहुत inefficient (अप्रभावी) protocol है.
  4. इसमें typing speed बहुत slow होती है.

चलिए एक उदाहरण के द्वारा telnet को समझते हैं:-

“मान लीजिये कि आप किसी company में network administrator है। आपकी company का network बहुत बड़ा है और इसमें बहुत से hosts है। इतने बड़े network में यदि आपको किसी host से किसी प्रकार का data access करना हो या फिर किसी host पर कोई program run करना हो तो आपको physically उस host तक जाना होगा। लेकिन क्योंकि आपकी company का network बड़ा है इसलिए आप हर host के पास जाकर काम नहीं कर सकते है। हर host के पास physically जाने में बहुत सारा time बर्बाद हो सकता है और इससे दूसरे employees को disturbance (दिक्कत) भी हो सकता है। इस situation में आप telnet को use कर सकते है।“

Telnet का प्रयोग कैसे करते हैं?

Telnet एक platform independent प्रोग्राम होता है अर्थात् इसे किसी भी platform में run कर सकते हैं. इसे run करने के लिए आप windows command prompt भी use कर सकते है (यदि आप windows platform से किसी host को remotely access करना चाहते है।) या फिर Cisco device का command prompt भी use कर सकते है। (यदि आप Cisco device से किसी दूसरे Cisco device को remotely access करना चाहते है।)

Telnet को run करने के लिए आप telnet command को execute करते है। इस command के आगे आप उस host का नाम या IP address लिखते है जिसे आप remotely access करना चाहते है। इसे निचे उदाहरण के द्वारा समझाया जा रहा है।

Router1#telnet 220.23.12.10

जब भी आप किसी device को remotely access करना चाहे उससे पहले उस device पर password configure होना चाहिए। ये password आप उस device को configure करते समय set करते है। यदि ये password पहले से configure नहीं किया हुआ है तो आपको नीचे दिया गया message show होगा।

Password required, but none set

यदि जिस device को आप access करना चाहते है उसका telnet password पहले से configure किया हुआ है तो आपको नीचे दिया गया message show होगा और password को enter करने के लिए कहा जाएगा।

User Access Verification 

Password:

Cisco devices में आप telnet command ना type करते हुए directly host का address भी लिख सकते है। ऐसा करने पर भी आप उस host को remotely access कर पाएंगे। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

Router1#220.23.12.10

Telnet Connection को कैसे check करते है?

यदि आप अपने router पर telnet connections को देखना चाहते है तो इसके लिए show sessions commands को execute करते है। इस command को आप अपने original router पर execute करते है। ये command आपको telnet connections की list show करती है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

Router1# show sessions

Telnet users को कैसे check करते हैं?

यदि आप उन सभी console ports को देखना चाहते है जिन पर telnet connection चल रहा है तो इसके लिए आप show users command को execute कर सकते है। ये command आपको सभी users की list show करती है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

Router1# show users

Telnet Sessions को कैसे terminate (खत्म) करें?

आप किसी telnet connection को 2 प्रकार से terminate कर सकते है। यदि आप telnetted router में है तो आप exit command को use कर सकते है। जैसा कि आपको पता है इस command का इस्तेमाल करने से आप original router पर लौट जाते है और telnet connection terminate हो जाता है।

मान लीजिये आपने router1 से router2 को telnet किया है तो इस connection को आप router2 से इस प्रकार terminate करेंगे।

router2# exit

यदि आप original router से ही किसी telnet connection को terminate करना चाहते है तो इसके लिए आप discontinue command execute करते है। लेकिन इस प्रकार किसी telnet connection को terminate करने के लिए आपको उसका session number पता होना चाहिए।

किसी भी telnet connection का session number आप show sessions command से देख सकते है। Session number को आप discontinue command के बाद लिखते है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

router1# discontinue 2

ऊपर दिए गए उदाहरण में session number 2 वाले telnet connection को terminate किया गया है। इससे आपको हर telnetted device पर अलग से जाकर connection को terminate करने की जरुरत नहीं होती है।

Reference:- https://searchnetworking.techtarget.com/definition/Telnet

निवेदन:- अगर आपके लिए Telnet in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. अगर आपके internet of things से related कोई questions हो तो उन्हें नीचे comment करके बताइए. keep learning..

Leave a Comment