8051 माइक्रोकंट्रोलर का पिन डायग्राम

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में 8051 Microcontroller Pin Diagram in Hindi (8051 माइक्रोकंट्रोलर का पिन डायग्राम) क्या है? के बारें में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

8051 Microcontroller Pin Diagram in Hindi

8051 माइक्रोकन्ट्रोलर में कम्प्यूटर से सम्बन्धित high performance चिप का प्रयोग किया जाता है, जो N-चैनल सिलिकॉन गेट H-MOS तकनीकी पर कार्य करती है। 8051 माइक्रोकन्ट्रोलर में 40 पिनें होती हैं।

8051 Microcontroller Pin Diagram in Hindi
8051 Microcontroller Pin Diagram का चित्र

8051 माइक्रोकन्ट्रोलर की पिनों के निम्नलिखित फंक्शन हैं-

(i) पोर्ट 0 – पोर्ट 0 एक 8-बिट bidirectional I/O पोर्ट है, जो एक आउटपुट पोर्ट की तरह कार्य करता है। इस प्रकार
के पोर्ट का उपयोग विभिन्न प्रकार के निचले क्रम के एड्रेस तथा डाटा बस की एक्सटर्नल प्रोग्रामिंग (EPROM) के लिए किया जाता है। इस पोर्ट का उपयोग किसी प्रोग्राम की वेरीफिकेशन के दौरान ROM तथा EPROM पोर्ट में किया जाता है।

(ii) पोर्ट1- पोर्ट 1 एक 8-बिट bidirectional addressable पोर्ट की तरह कार्य करता है। इस प्रकार के पोर्ट को स्पेशल फंक्शन रजिस्टर के लिए उपयोग किया जाता है।

(iii) पोर्ट 2 – पोर्ट 2, एक 8-बिट बाईडायरेक्शनल इनपुट/आउटपुट पोर्ट की तरह कार्य करता है। इस प्रकार के पोर्ट में स्पेशल फंक्शन रजिस्टर का उपयोग किया जाता है जो पोर्ट में उपस्थित 8-बिट एड्रेस को ALE तथा EA पोर्ट पर जनरेट करता है.

(iv) पोर्ट 3 – यह एक 8-बिट बाईडायरेक्शनल I/O पोर्ट है जो माइक्रोकन्ट्रोलर की आन्तरिक क्रियाओं को सम्पन्न करता है। इसमें आउटपुट बफर सिंक होता है जो इनपुट LSTTL पर कार्य करता है।

(v) ALE/PROG – यह एक एड्रेस लैच इनेबल के द्वारा परिभाषित पोर्ट है। यह एक्सटर्नल मैमोरी में लो बाइट एड्रेस
लॉचिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रकार के पोर्ट में ALE आठ LSTTL इनपुट रख सकता है।

(vi) EA/Vpp – यह एक्सटर्नल एसिस इनेबल पिन है जो 8051 माइक्रोकन्ट्रोलर की मैमोरी में विभिन्न एड्रेसों को रखती
है। इसमें EA कम (low) पॉवर पर विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामों को एक्सटर्नल मैमोरी में एक्जीक्यूट करता है। जब प्रोग्राम एक्सटर्नल मैमोरी में एक्जीक्यूट होता है तब EA उच्च (high) हो जाता है। यह 21 वोल्ट पर EPROM चिप पर प्रोग्राम रिसीव करता है।

(vii) PSEN – इस पिन को प्रोग्राम स्टोरेबल इनेबल कहा जाता है जो low आउटपुट सिग्नल पर एक्सटर्नल मैमोरी में विभिन्न प्रोग्रामों को स्टोर करता है।

इस प्रकार यह कहा जा सकता है 8051 माइक्रोकन्ट्रोलर में 40 पिनें होती हैं जो अलग-अलग फंक्शनों को परफॉर्म
करती हैं। सभी पिने एक चिप के रूप में पायी जाती हैं, जो माइक्रोकन्ट्रोलर की एक्सटर्नल मैमोरी में विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामों को एक्जीक्यूट करती हैं। सभी पिनें अलग-अलग कार्यों को विभिन्न इनपुट/आउटपुट फंक्शनों की सहायता से प्रोग्रामों को प्रदर्शित करती हैं।

Reference:https://www.tutorialspoint.com/microprocessor/microcontrollers_8051_pin_description.htm

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी इसे share करें तथा अगर आप 8051 microcontroller pin diagram in Hindi के बारें में और कुछ जानते हो तो हमें comment के माध्यम से बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment