C# string in Hindi | C# में स्ट्रिंग क्या है?

Hello दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में C# String in Hindi (C# में स्ट्रिंग क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं-

C# String in Hindi

C# में, एक string (स्ट्रिंग) बहुत सारें characters का sequence (क्रम) होता है। उदाहरण के लिए – YUGAL एक string है यह 5 characters क्रमश: Y, U, G, A, L की sequence से बनी हुई है। 

दूसरें शब्दों में कहें तो, “C# में, String बहुत सारें characters का एक क्रम होता है औऱ इन characters को हमेशा double quotes (” “) के अंदर रखा जाता है।”
उदाहरण के लिए – string person = “Yugal”;

C# में केवल एक character को स्टोर करने के लिए char type का इस्तेमाल किया जाता है। char type के array को create करके हम string को भी स्टोर कर सकते है।

हालाकि हमें string को स्टोर करने के लिए array को create करने की आवश्यकता नही होती क्योकि C# में strings को स्टोर करने के लिए string type उपलब्ध होता है। हम string type के variables को create करके strings को स्टोर कर सकते है।

string type के variables को create करने के लिए हम string कीवर्ड का प्रयोग करते है। 

String class कई properties और methods प्रदान करती है जिनकी मदद से strings के साथ कई प्रकार के ऑपरेशन को perform किया जा सकता है।

इसके आलावा string ऑपरेशन को आसान बनाने के लिए कई ऑपरेशन को भी overload किया गया है।

C# में strings के आखिर में कोई null terminating character नहीं होता है इसलिए आप strings में कितने भी null characters को include कर सकते हैं।

एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि c# में स्ट्रिंग immutable (अपरिवर्तनीय) होती है एक बार में string को create करने के बाद आप उसकी value को बदल नहीं सकते है Strings को मॉडिफाई करने के लिए जितने भी ऑपरेशन को परफॉर्म किये जाते है वे original string को नहीं change करते है बल्कि result के रूप में ही एक नयी string को return करते है।

C# में string को declare करना

c# में strings को declare करने का general syntax आपको नीचे दिया जा रहा है:-

string-keyword string-name;

उपर दिए गए syntax में सबसे पहले string कीवर्ड को डिफाइन किया गया है। c# में string और String दोनों ही समान होते है इसलिए आप कोई भी keyword का प्रयोग कर सकते है। String keyword के बाद में string के नाम को डिफाइन किया गया है। 

C# में string को initialize करना –

String को initialize करने के लिए string के नाम के बाद assignment operator ( =) को लगाकर उसकी value लिखी जाती है इसका syntax आपको निचे दिया जा रही है

string-keyword string-name=value;

यदि आपको string की वैल्यू का पता नही है  तो आप string को null से भी initialize कर सकते है

string-keyword string-name=null;

C# String Methods in Hindi

C # string की 30 से अधिक methods उपलब्ध है जिन्हें आप प्रयोग कर सकते है. यहाँ पर अधिकतर प्रयोग होने वाले methods को बताया जा रहा है.

Method का नामDescription
Clone()इसका प्रयोग string के instance को return करने के लिए किया जाता है.
compare(str1 ,str2)यह method दो string को compare को करने के लिए प्रयोग किया जाता है इस method में आर्गुमेंट के रूप में दो string के objects को पास किये जाते है.
contains(subString)यह मेथड current string के object में किसी substring को find करने के लिए प्रयोग किया जाता है इस method को आप उस string पर call करते है जिसमे आप pass की गयी string को search करता चाहते है.
concat(str1,str2)यह method इसमे pass किये गए दो string के objects को जोड़ता है और result के रूप में नए string के object को generate करता है
copy(string)इसका प्रयोग string के नए instance को create करने के लिए किया जाता है.
GetType()इसका प्रयोग वर्तमान instance के type को प्राप्त करने के लिए किया जाता है.
ToLower()इसका प्रयोग string को lowercase में convert करने के लिए किया जाता है.
ToUpper()इसका प्रयोग string को uppercase में convert करने के लिए किया जाता है.
C# STRING IN HINDI
C# STRING IN HINDI

Reference:- https://www.w3schools.com/cs/cs_strings.php

Note – अगर आपको c# string in Hindi का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने friends और classmates के साथ जरुर शेयर कीजिये और आपके .net language से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो उसे नीचे कमेंट करके बताइये. धन्यवाद.

Leave a Comment