C# Multithreading in Hindi | C# में मल्टीथ्रेडिंग क्या है?

Hello दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में C# Multithreading in Hindi (C# में मल्टीथ्रेडिंग क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके example और advantages को भी देखेंगे. इसे मैंने बहुत ही आसान भाषा में लिखा है. आप इसे पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए start करते हैं:-

C# Multithreading in Hindi

C# में, Multithreading एक प्रक्रिया है जिसमें बहुत सारें threads एक साथ कार्य करते हैं. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा multitasking को प्राप्त किया जाता है. Multithreading से समय की बचत होती है क्योंकि बहुत सारें threads को एक समय में ही execute कर लिया जाता है.

दुसरे शब्दों में कहें तो, “multithreading ऐसी तकनीक (technique) है जिसमे बहुत सारें threads का प्रयोग करते हुए कई code blocks को एक साथ ही execute किया जाता है.”

C# में multithreaded एप्लीकेशन को बनाने के लिए System.Threading namespace का प्रयोग किया जाता है.

Thread एक प्रोग्राम का execution path होता है जो हमारे program के लिए अलग-अलग execution paths को set करता है.

सामान्य रूप से, जब हम एक c# program को execute करते है तो वह एक thread के द्वारा ही execute होता है यह thread, CLR के द्वारा program को run करने से पहले create की जाती है इसे main thread कहा जाता है.

ऐसी application जो सिर्फ एक ही thread के द्वारा execute होती है वह single threaded application कहलाता है. Single threaded applications की कमी यह होती है कि उनमे एक task के complete होने पर ही दुसरे task को execute किया जा सकता है.

लेकिन हमें कई बार एक से अधिक tasks एक साथ execute करने की आवश्यकता होती है ऐसी स्थिति में हम multithreading का प्रयोग करते हैं.

Multithreading के फायदे

इसके फायदे नीचे दिए गये हैं:-

  1. यह एक समय में बहुत सारें tasks (कार्यों) को एक साथ execute करता है.
  2. यह CPU Resources को अच्छी तरह utilize करता है.
  3. यह बहुत सारें tasks के मध्य time को share करता है.

इन्हें भी पढ़ें:-

thread class

c# में multithreading को implement करने के लिए ही थ्रेडिंग (threading) namespace प्रदान किया गया है. इस namespace में कई classes, structs, delegates, enumerators और interface प्रदान किये गए है. जिनके द्वारा हम multithreading को आसानी से implement कर सकते है.

अपने program में multithreading को implement करने के लिए ही हमें इस namespace को शुरआत में include करना होता है इसका आपको syntax निचे दिया जा रहा है:-

using System.Threading

thread class में provide किये गए सबसे अधिक प्रयोग होने वाले कुछ methods के बारे में आपको नीचे detail में दिया जा रहा है:-

MethodsDescription
start()यह मेथड thread को start करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इस method को thread class के object के साथ ही call किया जाता है
sleep()यह मेथड thread को कुछ समय के लिए pause करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इस method में समय milliseconds के रूप में pass किया जाता है
suspend()इस method का प्रयोग thread को suspend करने के लिए किया जाता है. यदि thread पहले से ही suspended state में है तो इस method का कोई effect नहीं होता है suspend की गयी thread को दुबारा resume किया जा सकता है
Abort()इस method का प्रयोग किसी thread को abort करने के लिए किया जाता है इस method में आप argument के रूप में string message को pass करते है जो thread के abort होने के कारण को show करता है.
Resume()इस method का प्रयोग किसी suspend कि गयी thread को resume करने के लिए किया जाता है
Join()इस method का प्रयोग किसी thread को दूसरी thread के साथ जोड़ने के लिए किया जाता है.

C# में thread को create करना

c# में thread को create करने के लिए thread class के object को create किया जाता है. thread class का प्रत्येक object एक अलग thread को प्रस्तुत करता है.

c# में thread को create करने का general syntax नीचे दिया जा रहा है:-

Thread thread-obj-name=new
Thread(ThreadStart-class-reference);

C# में Multithreading का example

using System;
using System.Threading;
namespace Example
{
   class MyThreadClass
   {
       static void Main(string[] args)
       {
           Thread t = Thread.CurrentThread;
           t.Name = "First Thread";
           Console.WriteLine("Thread Name : {0}", t.Name);
           Console.WriteLine("Thread Priority : {0}", t.Priority);
           Console.ReadKey();
       }
   }
}

इसका आउटपुट

Thread Name : First Thread
Thread Priority : Normal

Reference:- https://www.javatpoint.com/c-sharp-multithreading

c# multithreading in hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए C# multithreading in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. अगर आपके किसी भी subjects से related कोई questions हो तो उन्हें नीचे comment करके बताइए. keep learning..

Leave a Comment