Applications of Computer in Hindi – कंप्यूटर के अनुप्रयोग

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Applications of Computer in Hindi (कंप्यूटर के अनुप्रयोग) के बारें में पढ़ेंगे। इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा। तो चलिए शुरू करते हैं-

Applications of Computer in Hindi – कंप्यूटर के अनुप्रयोग

कंप्यूटर ने आज के समय में लोगो के काम को बहुत ज्यादा मात्रा में आसान बना दिया है। जहां पर computer आने से पहले लोगो को किसी काम को करने में बहुत ज्यादा समय लगता था। तो वही कंप्यूटर आ जाने के बाद उसी काम को करने में कुछ ही समय लगता है।

आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल निम्नलिखित जगहों पर किया जाता है-

1- Home (घरों में)

computer का इस्तेमाल घरो में बहुत से कामो को पूरा करने के लिए किया जाता है। जैसे ऑनलाइन बिल भरने के लिए , गेम खेलने और मूवी देखने के लिए आदि।

इसके अलावा भी घरों में बहुत सारें ऐसे काम होते है जहां पर इसका use किया जाता है। जैसे कि- इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए ,ऑनलाइन  study (पढ़ाई) के लिए आदि।

बच्चे घरों में रखे computer की मदद से अच्छे से study (पढ़ाई) कर पाते है। क्योकि इसके साथ study करना काफी ज्यादा आसान होता है।

2- Medical (स्वास्थ्य) के क्षेत्र में

कंप्यूटर ने medical के क्षेत्र में एक क्रांति ला दी है। क्योंकि कंप्यूटर से मरीज की बीमारी का पता लगाना बहुत आसान हो गया है।

डॉक्टर कंप्यूटर का इस्तेमाल मरीज का ultrasound (अल्ट्रासाउंड), ब्लड टेस्ट, CT स्कैन और MRI आदि के लिए करते हैं। 

इसके अलावा इसका इस्तेमाल diagnosis (निदान) करने, X-ray करने, औऱ मरीज को मॉनिटर करने के लिए किया जाता है।

बड़े बड़े hospital में आप लोगो ने देखा होगा कि computer की मदद से patients (मरीज) की heartbeat (हृदय गति) को मापा जाता है।

3- Science and Engineering (विज्ञान और इंजीनियरिंग) के क्षेत्र में

विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। विज्ञान में नयी रिसर्च को करने में सुपर कंप्यूटर बहुत उपयोगी है।

 इसके साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान लगाने और भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

वैज्ञानिक और इंजीनियर कंप्यूटर का इस्तेमाल data को इक्कठा करने, analyze करने, और store करने के लिए करते हैं। जिससे की नयी टेक्नोलॉजी का निर्माण किया जा सके।

4- Industry (उद्योग) के क्षेत्र में

कंप्यूटर का इस्तेमाल उद्योग में बहुत सारें कामों को करने के लिए किया जाता है  जैसे कि – inventory को मैनेज करने के लिए, इंटीरियर डिज़ाइन के लिए, प्रोडक्ट के sample को डिज़ाइन करने के लिए, और वीडियो conference करने के लिए आदि।

computer ने online marketing को काफी हद तक आसान बना दिया है। पिछड़े छेत्र में जहां पर सामान (product) नहीं पहुंच पाया करते थे।

computer इन इस बड़ी समस्या को सुलझा दिया है। इसकी मदद से अब हर छोटे बड़े छेत्र में marketing की जा सकती है और सामान को आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

इसकी वजह से share market में शेयर को खरीदना और बेचना काफी आसान ही गया हैं अब हम घर बैठे शेयर को खरीद और बेच सकते हैं।

 5- Government (सरकारी) क्षेत्र में

आजकल computer का इस्तेमाल सभी सरकारी कामो को पूरा करने के लिए भी किया जाता है। आज सरकार की ऐसी कोई  संस्था नही है जहां कंप्यूटर का use ना किया जाता हो।

पुलिस स्टेशन से लेकर मिसाइल को टेस्ट करने तक सभी इसका प्रयोग करते है।

computer में लगभग सारा काम हो जाता है जिससे कागज को कम इस्तेमाल करना पड़ता है। इसमें फ़ाइल pdf या docks के form में होती है। जिसकी मदद से कागज की बर्बादी बचती है।

सरकार लोगों का data कंप्यूटर के अंदर ही save करके रखती है। जिससे कि बाद में उसे आसानी से एक्सेस किया जा सके। जैसे आधार कार्ड की सभी जानकारी हम कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

6- Banking (बैंक) के क्षेत्र में

Banking के छेत्र में इसका उपयोग लोगो के पैसे निकालने और जमा करने के लिए किया जाता है। उदहारण के लिए ATM मशीन। यह भी एक तरह का computer ही है जो आपके command (निर्देश) के अनुसार आपके पैसे बैंक में जमा भी करता है और बैंक से पैसे निकालता भी है।

अब तो online का जमाना है। computer ने लोगो को और भी ज्यादा digital बना दिया है। जिसकी मदद से लोग घर बैठे ही अपने पैसे एक जगह से दूसरी जगह transfer कर सकते है।

यह कंप्यूटर की advance technology की वजह से संभव हो पाया है। यानी कह सकते है computer ने लोगो को digital transaction की connectivity दी है।

7- Training (प्रशिक्षण) के क्षेत्र में

कई ऐसे organization (संगठन) है जो computer का use करके अपने कर्मचारियों को training देते है। क्योंकि इससे कोई भी व्यक्ति वीडियो को देखकर और आवाज को सुनकर बहुत तेजी से और आसानी से सीख पाता है।

अगर organization बिना computer के use के training देते है। तो उसमे काफी ज्यादा पैसा खर्च होता है। यानी हम कह सकते है की training के साथ साथ computer पैसो की बचत भी करता है।

इसके अलावा इसका इस्तेमाल कंपनी में video conferencing या video कॉल करने के लिए भी किया जाता है।

जैसे company के किसी कर्मचारी को meeting के लिए दूसरी जगह जाना पड़ता है। तो ऐसे में video conferencing के जरिए वह कर्मचारी company में बैठे बैठे meeting कर सकता है। जिससे उसके आने जाने में लगने वाला समय और पैसा दोनों  बचेगा।

8- Arts (कला) के क्षेत्र में

 इसका प्रयोग dance (नृत्य) में, फोटोग्राफी में, चित्र बनाने और culture (संस्कृति) के छेत्र में किया जाता है। जैसे किसी की तस्वीर को बनाना , वीडियो को edit करना, फ़ोटो को एडिट करना आदि।

Dance की वीडियो को कंप्यूटर में हम आसानी से save कर सकते है और उस dance की वीडियो को edit भी आसानी से कर सकते हैं।

आज के computer और भी ज्यादा modern और advance हो गए। जिसकी मदद से अब video को edit करना , photo बनाना और भी ज्यादा आसान हो गया है।

9- entertainment (मनोरंजन) के क्षेत्र में

computer का उपयोग लोग online फिल्मे देखने , online गेम खेलने और song सुनने के लिए भी करते है। आज के समय में इसका सबसे ज्यादा उपयोग entertainment के लिए ही किया जाता है।

video कैसी भी हो , गेम कैसा भी हो अगर आपके पास computer system है। तो आप इन सभी चीज़ो को आसानी से देख पाएंगे, सुन पाएंगे और खेल पाएंगे।

10- education (शिक्षा) के क्षेत्र में

शिक्षा चाहे छोटे level (स्तर) की हो या फिर बड़े level की computer ने हमेशा education को बढ़ावा दिया है।

कोरोना काल में सभी स्कूल और कॉलेज बन्द हो चुके थे। तब सभी छात्र कंप्यूटर की मदद से पढ़ते थे।

आज के समय में दुनिया के हर कोने में online शिक्षा दी जा रही है। जिसमे computer की बहुत बड़ी भूमिका है। आज के समय के ज्यादातर student computer के द्वारा ही शिक्षा प्राप्त करते है।

11- Business (व्यापार) में

Computers का प्रयोग सामान को online खरीदने और बेचने के लिए भी किया जाता है। online product खरीदने और बेचने का एक फायदा यह भी है कि व्यापारी और customer दोनों direct एक दुसरे से जुड़ पाते है और कस्टमर को खुद दुकान में जाने की जरूरत नही पड़ती। सामान घर मे पहुंच जाता है।

इसके कारण व्यापारी और customer दोनों के पैसे काफी हद तक बच जाता है। देखा जाये तो computer व्यापारियों और ग्राहकों के लिए भी फायदेमंद है।

12- marketing (मार्केटिंग) के क्षेत्र में

computer की मदद से हम आसानी से market को समझ सकते है। जैसे market में किस product की demand ज्यादा है , future में किस product की demand रह सकती है

और भी बहुत कुछ।

इसके अलावा आप computer की मदद से किसी website या social media में अपने product का प्रचार (advertisement) कर सकते है।

13- publication (प्रकाशन) के क्षेत्र में

Computers का इस्तेमाल हम किसी भी प्रकार के प्रकाशन (Publication) के लिए कर सकते है। जैसे news paper के लिए,  किताबो के लिए, मैगज़ीन के लिए,  novels के लिए और शादी के कार्ड छपवाने के लिए आदि .

इसके अलावा computer का उपयोग hardcopy और e-book दोनों को publish करने के लिए भी किया जाता है।

14- Communication (संचार) के क्षेत्र में

computer ने आज के समय में संचार यानी communication करने के तरीके को काफी आसान बना दिया है। और जब से internet की सुविधा हमारे पास आई है।  तब से एक दूसरे से communicate करना और भी ज्यादा आसान हो गया है।

आज के समय में आप video confession , Skype और Zoom जैसे सेवाओं का फायदा उठाकर। दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर communicate कर सकते है।

15- Travels (यात्रा) के क्षेत्र में

Computers ने आज के समय में यात्रा करना और भी ज्यादा आसान बना दिया है। आज के समय में आप घर बैठे online किसी भी जगह का ticket book कर सकते है।

इसके अलावा जिस भी जगह में आप यात्रा करना चाहते है। उस जगह के hotels घर बैठे पहले से ही से book कर सकते है।

16- Military (सेना) के क्षेत्र में

सेना के द्वारा computers का use बड़े पैमाने पर किया जाता है। ख़ुफ़िया data का विश्लेषण (analysis) करने के लिए और सेना को training देने के लिए  इसका use किया जाता है।

इसके अलावा मिसाइल का test लेने के लिए , drone camera से दुश्मनो पर निगरानी रखने के लिए या किसी बम को track करने और diffuse के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

17- security (सुरक्षा) के क्षेत्र में

वस्तु और लोगो पर निगरानी रखने के लिए भी computers को उपयोग में लाया जाता है। किसी अन्य device को computer से connect करके हम लोगो पर निगरानी रख सकते है। जैसे camera , drone आदि।

18- Weather Forecasting (मौसम का पूर्वानुमान) लगाने के लिए

Computers का प्रयोग weather forecasting के लिए भी किया जाता है। इसका मतलब यह है की हम computer की मदद से पहले से ही मौसम का अनुमान लगा सकते है की आने वाले समय में मौसम कैसा होने वाला है।

इससे लोगो को काफी मदद मिलती है। उन्हें पहले से ही पता चल जाता है की कल का मौसम कैसा रहने वाला है। जिसके कारण लोग अपनी planning मौसम के अनुसार करते है।

19- Robotic (रोबोट) बनाने के लिए

Computers का प्रयोग वैज्ञानिक robot मशीन बनाने के लिए भी करते है। robot एक एसी technology है जो हम इंसानो की तरह अपने आप काम करती है।

20- Social मीडिया के क्षेत्र में

computer ने लोगो को social connectivity देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। आज के समय हर एक व्यक्ति social media या other platform की मदद से एक दूसरे से connect है। यानी हम ये बात कह सकते है की इसने लोगो को आपस में जोड़ने का काम किया है।

इसे पढ़ें:- कंप्यूटर क्या है?

applications of computer in hindi

Reference:- https://www.tutorialspoint.com/computer_concepts/computer_concepts_basic_applications_of_computer.htm

निवेदन:– अगर आपके लिए Applications of Computer in Hindi (कंप्यूटर के अनुप्रयोग) का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. और आपको किसी भी subject से सम्बन्धित कोई question हो तो उसे नीचे comment करके बताइए.

1 thought on “Applications of Computer in Hindi – कंप्यूटर के अनुप्रयोग”

Leave a Comment