History of Web in Hindi – वेब का इतिहास

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में History of Web in Hindi (वेब का इतिहास क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

History of WEB (world wide web) in Hindi – वेब का इतिहास

Web को world wide web (WWW) भी कहा जाता है जिसकी खोज टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) के द्वारा 1980 के दशक में की गई थी। Tim Berners-Lee को सर टिम बर्नर्स-ली भी कहा जाता था जो एक कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। इनका जन्म london में हुआ और इन्होने अपनी पढाई Oxford University से पूरी की . Tim Berners-Lee के माता पिता भी कंप्यूटर साइंटिस्ट थे जो computers पर रिसर्च किया करते थे।

बचपन में Tim Berners-Lee को ट्रेनों में काफी रुचि थी जैसे ट्रेनों के मॉडल को समझना , ट्रेनों से संबंधित gadgets बनाना आदि।  

सर टिम बर्नर्स-ली को web बनाने का ख्याल तब आया जब उन्होंने यह देखा की दुनिया भर के लोगो को जानकारी share करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योकि web की मदद से दुनिया के किसी भी कोने में जानकारी को आसानी से साझा (share) किया जा सकता है।

web का अविष्कार दुनिया भर के विस्वविद्यालय और संस्थानों के बीच जानकारी को साझा करने के लिए किया गया था जिसकी मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से साझा की जा सके।

web की खोज करते वक़्त टिम बर्नर्स-ली को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा जैसे की उन्होंने वेब के अविष्कार के लिए एक प्रस्ताव लिखा जिस प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया गया।

इसके बाद सर टिम बर्नर्स-ली ने अपने मित्र के साथ मिलकर दूसरा प्रस्ताव लिखा जिसे 1990 में management proposal के रूप में स्वीकार किया गया। 1990 के अंत तक टिम बर्नर्स-ली ने पहले web server और browser की खोज कर ली थी

Sir Tim Berners-Lee ने कुछ समय के बाद NeXT computer की मदद से अपने web server के लिए कोड को डिज़ाइन कर लिया था जिससे web server आसानी से काम कर सके।

Tim Berners Lee के द्वारा जिस ब्राउज़र की खोज की गई थी वह केवल NeXT computer पर ही चलते थे जिसके कारण लोगो को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ा क्योकि उस समय NeXT computer बहुत कम लोगो के पास हुआ करते थे।

लेकिन कुछ समय के बाद technology में सुधार हुआ जिसके चलते उनका ब्राउज़र किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में काम कर सकता था।

1990 के अंत तक इनके द्वारा तीन मूलभूत तकनीकों (fundamental technologies) के बारे में लिखा गया HTML, URL और HTTP जिनका उपयोग आज भी web में किया जाता है।

1991 के दशक में Tim Berners Lee के द्वारा www सॉफ्टवेयर को लांच किया गया जिसमे लाइन-मोड’ ब्राउज़र, वेब सर्वर सॉफ्टवेयर और डेवलपर्स के लिए पुस्तकालय (libraries) शामिल थी।

1990 के दशक में बहुत कम लोग ही ऐसे थे जो web का उपयोग कर पाते थे इसी समस्या को दूर करने के लिए Tim Berners Lee ने वेब को और भी ज्यादा विकसित किया जिससे सभी लोग web का उपयोग कर पाए।

इसके बाद वर्ष 1994 में (W3C) World Wide Web Consortium स्थापना की जो एक अंतरराष्ट्रीय समुदाय (international community) है।

1994 के अंत तक वेब के पास 10000 से भी ज्यादा सर्वर मौजूद थे जिसमे  2000 commercial सर्वर थे।

History of web in Hindi

Reference:- https://www.britannica.com/topic/World-Wide-Web

निवेदन:- अगर आपके लिए History of Web in Hindi (वेब का इतिहास) का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment