Components of Linux in Hindi – लिनक्स के घटक क्या है?

इस पोस्ट में हम Components of Linux in Hindi (लिनक्स के घटक क्या है?) के बारें में बहुत ही आसान भाषा में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए start करते हैं:-

Components of Linux in Hindi – लिनक्स के घटक

Linux एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे हम free में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. लिनक्स के निम्नलिखित 5 components (घटक) होते हैं:-

Components of Linux in HIndi

1Kernel (कर्नेल)

Kernel लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के दिल की तरह होता है. यह Linux का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है. यह linux के सभी महत्वपूर्ण कार्यो को पूरा करता है।

Kernel सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच कम्युनिकेशन करने में मदद करता है और यह इन दोनों के मध्य इंटरफ़ेस की तरह कार्य करता है.

Kernel में बहुत सारें module होते है जो हार्डवेयर को सपोर्ट करते है। एक सिस्टम में केवल एक kernel ही होता है .

कर्नेल का मुख्य कार्य मैमोरी को मैनेज करना और फाइल सिस्टम को मैनेज करने का होता है इसके साथ-साथ यह interrupt को भी हैंडल करता है.

Kernel भी कई प्रकार के होते है जैसे Monolithic Kernel, Hybrid kernel, Micro kernel, और Exo kernel आदि।

2Shell (शैल)

Shell एक कमांड लाइन इंटरप्रेटर है यह user और kernel के बीच इंटरफ़ेस प्रदान करता है. Shell का मुख्य कार्य commands को execute करना होता है.

यह यूजर से कमांड को इनपुट के रूप में लेता है और इस कमांड को execute करता है. कमांड को execute करने के बाद यह यूजर को आउटपुट प्रदान करता है.

Shell कमांड लाइन इंटरप्रेटर होने के साथ-साथ एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. इसलिए यह windows shell से बहुत अधिक शक्तिशाली है.

shell के कुछ महत्वपूर्ण उदहारण-  MS DOS shell, CSH, KSH, और SH .

Linux Shell के दो प्रकार होते हैं:-

  • Graphical Shell
    यह यूजर को एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। इस shell के काम करने की speed धीमी होती है।
  • Command-line shell
    यह यूजर को कमांड लाइन इंटरफ़ेस प्रदान करता है। Graphical Shell की तुलना में इस shell के काम करने की speed तेज होती है।

इसे पढ़ें:-

3System Library (सिस्टम लाइब्रेरी)

System Library विशेष प्रकार के function और program होते है जिनकी मदद से सिस्टम के सॉफ्टवेयर kernel को एक्सेस कर पाते है. सिस्टम लाइब्रेरी का इस्तेमाल linux ऑपरेटिंग सिस्टम की कार्यक्षमता को implement (लागू) करने के लिए किया जाता है जिससे कि ऑपरेटिंग सिस्टम सही ढंग से काम कर पाए.

4System Utility Program (सिस्टम यूटिलिटी प्रोग्राम)

यह एक प्रकार का program होता है जो user को ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य करने की छमता प्रदान करता है। इसके द्वारा यूजर बहुत सारें कार्य कर सकता है.

5Hardware layer (हार्डवेयर लेयर)

Linux की हार्डवेयर लेयर में बहुत प्रकार की peripheral device मौजूद रहती है जैसे- RAM, हार्ड डिस्क और CPU आदि.

Reference:- https://www.tutorialspoint.com/operating_system/os_linux.htm

निवेदन:- अगर आपके लिए Components of Linux in Hindi (लिनक्स के घटक क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment