Session Layer in Hindi – OSI Model

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में आपको Session Layer in Hindi (सेशन लेयर क्या है?) के बारें में जानकारी देने वाले है. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Session Layer in Hindi – सेशन लेयर क्या है?

यह OSI model की पांचवी लेयर है जिसे हम session Layer कहते है। इस लेयर का उपयोग dialogue connection को कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है।

यह लेयर local और remote application के बीच कनेक्शन को स्थापित (establish) , manage और terminate करती है। यह लेयर कई कंप्यूटर के बीच कनेक्शन को कण्ट्रोल करती है।

इस लेयर का प्रयोग करके यूजर active communication स्थापित करता है। यह लेयर presentation layer से प्राप्त होने वाले डेटा को handle करती है और उस डेटा को manipulate करती है।

इस लेयर की मदद से कंप्यूटर half-duplex और full-duplex mode में संचार कर सकता है। यह लेयर सुनिश्चित करती है की डेटा का प्रवाह (flow) सही तरीके से हो रहा है।

यदि डेटा का प्रवाह (flow) सही तरीके से नहीं हो रहा तो डेटा को retransmit किया जायेगा। यह लेयर सुरक्षित तरीके से संचार करने के लिए ADSP, RTCP, PPTP, और PAP जैसे प्रोटोकॉल का प्रयोग करती है।

यह लेयर सेन्डर और रिसीवर के बीच एक तरह के सत्र (session) को स्थापित (establish) करती है इसके बाद यह लेयर इस session को तब तक मेन्टेन करके रखती है जब तक डेटा transfer नहीं हो जाता। डेटा ट्रांसफर हो जाने के बाद यह लेयर session को terminate कर देती है।

session layer in hindi

Functions of Session Layer in Hindi – सेशन लेयर के कार्य

1- यह लेयर dialog controller की तरह काम करती है जिसकी वजह से कंप्यूटर half-duplex mode और full duplex mode में संचार (communication) कर सकते है।

2- यह लेयर synchronization के कार्य को भी पूरा करती है जिसका अर्थ यह है की यदि transmission करते वक़्त कोई error आ जाता है तो ट्रांसमिशन को दुबारा से किया जायेगा।

3- यह लेयर एक सत्र (session) को स्थापित (establish) करने , manage करने और terminate करने में मदद करती है।

4- यह एक से अधिक कनेक्शन को कण्ट्रोल करती है।

5- यह लेयर transport layer से डेटा को प्राप्त करती है और presentation layer के पास भेजती है।

Exam में पूछे जाने वाले सवाल

सेशन लेयर क्या है?

यह OSI model की पांचवी लेयर है जिसे हम session Layer कहते है। इस लेयर का उपयोग dialogue connection को कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है।

सेशन लेयर का क्या कार्य है?

यह एक से अधिक कनेक्शन को कण्ट्रोल करती है।

Reference:- https://www.geeksforgeeks.org/session-layer-in-osi-model/

निवेदन:- अगर आपके लिए Session Layer in Hindi (सेशन लेयर क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment