Difference between IaaS, PaaS & SaaS in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Difference between IaaS, PaaS & SaaS in Hindi) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

IaaS , PaaS और SaaS में अंतर

IaaSPaaSSaaS
यह सेवा के रूप में एक इंफ्रास्ट्रक्चर है.यह सेवा के रूप में एक प्लेटफार्म है.यह सेवा के रूप में एक सॉफ्टवेयर है.
IaaS का इस्तेमाल नेटवर्क आर्किटेक्चर के द्वारा किया जाता है.PaaS का इस्तेमाल developer के द्वारा किया जाता है.SaaS का इस्तेमाल end-user के द्वारा किया जाता है.
यह वर्चुअल मशीन और वर्चुअल स्टोरेज जैसे संसाधनों तक पहुंचने के लिए एक्सेस देता है.यह एप्लीकेशन को विजिट करने के लिए रन टाइम एनवायरनमेंट को एक्सेस देता है.यह एन्ड यूजर तक पहुंचने के लिए एक्सेस देता है.
यह एक सर्विस मॉडल है.यह एक क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल है.यह क्लाउड कंप्यूटिंग में एक सर्विस मॉडल है.
इसको setup करने के लिए तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता पड़ती है.इसके setup के लिए ज्यादा तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़ती.इसके setup के लिए तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़ती
यह developers और researchers के लिए लोकप्रिय है.यह उन developers के लिए लोकप्रिय है जो एप्लीकेशन और स्क्रिप्ट को डिज़ाइन करते है.यह यूजर और कंपनी के लिए लोकप्रिय होते है.
इसकी क्लाउड सर्विस है :- अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, सन, और वीक्लाउड एक्सप्रेस.इसकी क्लाउड सर्विस है :- फेसबुक और गूगल सर्च इंजन.इसकी क्लाउड सर्विस है :- एमएस ऑफिस वेब, फेसबुक और गूगल एप्स.
इसकी इंटरप्राइजेज सर्विस AWS वर्चुअल प्राइवेट क्लाउड है.इसकी इंटरप्राइजेज सर्विस Microsoft azure है.इसकी इंटरप्राइजेज सर्विस IBM cloud analysis है.
इसमें आउटसोर्स क्लाउड सर्विस Salesforce है.इसमें आउटसोर्स क्लाउड सर्विस Force.com, Gigaspaces है.इसमें आउटसोर्स क्लाउड सर्विस AWS, Terremark है.
इसका मुख्य कार्य इंटरनेट पर विज़ुअलाइज्ड (visualized) कंप्यूटिंग संसाधन प्रदान करना है.यह ऐसे टूल प्रदान करता है जिनका उपयोग एप्लिकेशन को develop करने के लिए किया जाता है.यह क्लाइंट को होस्ट सॉफ्टवेयर प्रदान करता है.

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

IaaS का उपयोग किसके द्वारा किया जाता है?

इस्तेमाल नेटवर्क आर्किटेक्चर के द्वारा किया जाता है.

PaaS का उपयोग कौन करते है?

इसका इस्तेमाल developer एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए करते है.

Reference:https://www.geeksforgeeks.org/difference-between-iaas-paas-and-saas/

difference between iaas, paas &amp saas in hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए (Difference between IaaS, PaaS & SaaS in Hindi) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment